रात में बार-बार पेशाब आने की समस्या से हैं परेशान; हो सकता है ये कारण
Advertisement

रात में बार-बार पेशाब आने की समस्या से हैं परेशान; हो सकता है ये कारण

Frequent Urination Problems : अक्सर लोगों को रात के समय बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है, जिसकी वजह से उनकी नींद खुल जाती है, लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी कि रात के समय दो से ज़्यादा बार पेशाब के लिए जाना बीमारी के लक्षण हो सकते हैं.

रात में बार-बार पेशाब आने की समस्या से हैं परेशान;  हो सकता है ये कारण

Frequent Urination Problems : अक्सर लोगों को रात के समय बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है, जिसकी वजह से उनकी नींद खुल जाती है. बार-बार पेशाब के आने को कई लोग एक आम बात मानते हैं, लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी कि रात के समय दो से ज़्यादा बार पेशाब के लिए जाना बीमारी के लक्षण हो सकते हैं. आम तौर पर लोग ऐसा मानते हैं कि ज़्यादा पानी पीने के कारण उन्हें बार-बार पेशाब आ रहा है, लेकिन इसके पीछे  कुछ और ही वजह होती है. रात के समय बार-बार पेशाब आने को अनदेखा नहीं किया सकता है. रात में सामान्य से ज्यादा पेशाब आने की प्रॉब्लम को मेडिकल लैंग्विज में नोक्टूरिया कहा जाता है.

किडनी स्टोन-डायबिटीज़ का खतरा
अगर आपको रात में बार-बार पेशाब के लिए उठना पड़ रहा है तो ये किडनी स्टोन का इशारे भी हो सकता है. किडनी स्टोन होने से ब्लैडर पर ज़्यादा दबाव पड़ता है, जिससे बार-बार यूरिन आने की प्रॉब्लम होने लगती है. ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से डायबिटीज़ जैसी बीमारी हो जाती है. जिसकी वजह से बॉडी में एक्स्ट्रा ग्लूकोज़ बनने लगता है. ऐसा होने से ग्लूकोज़ यूरिन के ज़रिए शरीर से बाहर निकलता है जिसकी वजह से बार-बार पेशाब आने लगता है.

यह भी पढ़ें: किरण मजूमदार शॉ, किरण मजूमदार शॉ के पति का निधन, किरण मजूमदार के पति जॉन शॉ

यूरिनल ट्रैक्ट इंफेक्शन-हाई ब्लड प्रेशर
कई लोगों को यूरिनल ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) होने के कारण भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. यह इंफेक्शन होने से ब्लैडर में इरिटेशन होने लगता है, जिससे आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है. हाई ब्लड प्रेशर के दौरान दवाइयों का इस्तेमाल करने से भी बार-बार पेशाब आने लगता है. यह दवाएं किडनी में मौजूद एक्स्ट्रा तरल पदार्थ को बॉडी से बाहर निकालने के लिए दबाव बनाती है. जिस कारण ऐसी समस्या पैदा हो जाती है.

ज़रूरत से ज़्यादा नमक का इस्तेमाल करना
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि जब आप ज़रूरत से ज्यादा नमक का प्रयोग करते हैं तो आपका शरीर नसों से पानी खींचने लगता है. इसके अलावा कई और परेशानियां हैं जिसके कारण रात के समय बार-बार पेशाब आने की परेशानी होती है. 

नोट: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको कोई भी समस्या है तो आप अपने डॉक्टर की सलाह लें.

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

 

Trending news