हरी मिर्च आपकी सेहत पर क्या फायदे और नुकसान पंहुचा सकती है, जानिए
Advertisement

हरी मिर्च आपकी सेहत पर क्या फायदे और नुकसान पंहुचा सकती है, जानिए

Green Chilli benefits & harms: हरी मिर्च भारतीय खानों की शान है, उसके बगैर खाना अधूरा रहता है, सब्जी-दाल के साथ-साथ सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. खाने के साथ कई लोग तो दो-तीन हरी मिर्च चबा जाते हैं लेकिन क्या ये सही है? पढ़ें

File PHOTO

Green Chilli: हरी मिर्च एक ऐसी खाने वाली चीज है जिसके बगैर खाना अधूरा सा लगता है और अगर भारतीय खाने की बात करें तो हरी मिर्च को बिल्कुल भी नजरअंदाज़ नहीं किया जा सकता है. हरी मिर्च का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. सब्जी-दाल के साथ-साथ सलाद में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. खाने के साथ कई लोग तो दो-तीन हरी मिर्च चबा जाते हैं लेकिन क्या ये सही है?

मिर्च खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. ऐसे में इसे खाने से स्वास्थ से जुड़ी कई सारी चीजों पर असर पड़ता है, तो आइए जाते हैं  क्या है इसके फायदे. 

मिर्च स्वास्थ्य के लिए लाभदायक:

1.वजन कम करने में फायदेमंद

मोटापे के कारण स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. हरी मिर्च का इस्तेमाल मोटापे के मसले से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है.

2.आंखो के लिए फायदेमंद:

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हरी मिर्च फायदेमंद हो सकती है. मिर्च में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. शोध में पाया गया है कि हरी मिर्च में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. हरी मिर्च में पाए जाने वाले ये गुण और पोषक तत्व आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

3. कैंसर के लिए फायदेमंद

मिर्च से आप कैंसर को काफी हद तक दूर रख सकते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपके शरीर की अंदरूनी सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करते हैं.हालांकि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसको दूर रखने के लिए हमे डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ती है.

4. दिल की सेहत के लिए हरी मिर्च के फायदे

हृदय को सेहतमंद रखने के लिए भी हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो मिर्च को तीखा और स्वास्थ्यवर्धक बनाता है. यह कंपाउंड दिल की बीमारियों की समस्या को दूर करने और दिल को सुरक्षा प्रदान करने में फायदेमंद हो सकता है.

5. स्किन के लिए फायदेमंद 

विटामिन-ई से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. इससे आपके चेहरे में कसाव बना रहता है और स्किन हमेशा जवां और खूबसूरत रहती है.

6. पाचन में मददगार

पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी हरी मिर्च अहम भूमिका निभा सकती है। शोध के अनुसार, हरी मिर्च गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार पर सकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है। दरअसल, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों में अपच के लक्षण, दस्त और कब्ज जैसी समस्याएं शामिल हैं, जो बिगड़े हुए पाचन तंंत्र का परिणाम होती हैं।  

7. सर्दी ज़ुखाम में उपयोगी-

मिर्च में मौजूदा capsaicin हमारी नाक में मौजूदा mucus membranes को उत्तेजित करता है जो हमारी बंद श्वास प्रणाली को खोल देता है और सर्दी खांसी से तुरंत राहत देता है.

8. ब्लेड प्रेशर रहता है कंट्रोल

बढ़ता हुआ ब्लड प्रेशर दिल की बीमारियों के साथ ही कई और दिक्कतों का कारण बन सकता है. हरी मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन इस समस्या को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटीहाइपरटेंसिव गुण पाया जाता है. यह गुण ब्लेड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है.

हरी मिर्च के जहां फायदे हैं वहां नुकसान भी है, आइये जानते हैं इसके नुकसान के बारे में- 

-चीन के Nutrients जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी बताती है कि हरी मिर्च के कई नुकसान हो सकते हैं जो ज्यादा खतरनाक हैं.
-रिसर्च ये कहती है कि रोज़ाना 50 ग्राम से ज्यादा हरी मिर्च का सेवन करने से Dementia जैसी स्थिति पैदा हो सकती है.
-बहुत ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च खाने से शरीर में toxins भी  बढ़ सकते हैं.
-ज्यादा हरी मिर्च खाने से पेट में जिस तरह का कैमिकल रिएक्शन होता है वो पेट में जलन, सूजन आदि पैदा कर सकता है.
-एसिडिटी का कारण भी हरी मिर्च हो सकती है.

Note- हरी मिर्च फायदेमंद तो है, लेकिन वो काफी हद तक नुकसानदेह भी साबित हो सकती है. इसलिए आपको ये ध्यान रखना चाहिए कि आपको इसे कैसे खाना है. अगर आपको मिर्च खाने से समस्या हो रही है तो आप डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

 

Trending news