Weight Gain: दूध के साथ इन चीज़ों का करें इस्तेमाल; दुबला-पतलापन हो जाएगा दूर
Advertisement

Weight Gain: दूध के साथ इन चीज़ों का करें इस्तेमाल; दुबला-पतलापन हो जाएगा दूर

Weight Gain: अगर आप काफ़ी दुबले-पतले और कमज़ोर हैं और अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 चीजों का दूध के साथ इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Weight Gain: दूध के साथ इन चीज़ों का करें इस्तेमाल; दुबला-पतलापन हो जाएगा दूर

Weight Gain: अगर आप काफ़ी दुबले-पतले और कमज़ोर हैं और अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो इन 5 चीजों का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको जो चीज़ें बताने जा रहा है ,उन्हें दूध में मिलाकर पीने से आपका वज़न बढ़ने लगेगा. वज़न बढ़ाने के लिए ऐसी कुछ खाने की चीज़ें हैं जिनका इस्तामल दूध में मिलाकर किया जाए तो जिस्म का वज़न बढ़ने में सहायता मिलती है. अगर आप भी अपने दुबले होने से परेशान हैं और वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो इस तरह दूध का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें: Jaya Prada: अदालत में हाज़िर हुईं जया प्रदा; इस मामले में पूर्व सांसद को मिली ज़मानत

खजूर 
अच्छी सेहत पाने के लिए लोग खजूर का इस्तेमाल करते हैं.  खजूर में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. खजूर पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है और अच्छी हेल्थ के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि दूध में खजूर डालकर पीने पर वज़न बढ़ाने में मदद मिल सकती है. खजूर में कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी की भी अच्छी ख़ासी तादाद पाई जाती है. इसके लिए खजूर को दूध में भिगोकर रखने के कुछ देर बाद उबाल लें और फिर इसको पी लें.

 

केला 
केला एक ऐसा फल है जिसका इस्तेमाल वजन घटाने और बढ़ाने दोनों में ही फायदेमंद साबित होता है. आप एक दिन में कितने केलों का सेवन कर रहे हैं यही आपके वज़न को प्रभावित करता है. केले में हाई कार्ब्स और कैलोरी अच्छी तादाद में मौजूद होती है. रोज़ाना 2 केलों को मिलाकर बना शेक पीना वज़न बढ़ने में मददगार साबित हो सकता है.

बादाम 
बादाम वाला दूध अच्छी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है. इसके लिए पहले बादाम को रात भर भिगोकर रखें और फिर इसे पीसकर दूध में मिक्स कर लें. उबले हुए दूध का सेवन करने पर ज़्यादा फायदा होगा. इस दूध को ठंडा भी पिया जा सकता है. बादाम एक ऐसा जादुई ड्राईफ्रूट है जिसमें फैट और कैलोरी पाए जाते हैं जिसकी वजह से वज़न बढ़ाने में काफी मदद मिलती है. 

अंजीर 
जो लोग अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं वो दूध में अंजीर मिलाकर खा सकते हैं. अंजीर में विटामिन सी, के, ए और ई के साथ-साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, पौटेशियम और कॉपर का भंडार होता है. इसके दूध के साथ इस्तेमाल करने के लिए पहले दूध को उबालें और फिर उसमें 2 से 3 अंजीर डालें. दूध उबल जाने के बाद हल्का ठंडा करके इसको पिएं.  

किशमिश 
100 ग्राम किशमिश में 299 कैलोरी पाई जाती है जो डेली कैलोरी इंटेक का 15 फीसद है. ऐसे में दूध में किशमिश को भिगोकर रखने के बाद इस दूध के इस्तेमाल से वज़न बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, बहुत अधिक किशमिश के इस्तेमाल से बचें और सीमित मात्रा में ही दूध में किशकिश का इस्तेमाल करें. 

नोट- यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, अगर आपको किसी भी तरह की समस्या है तो ऊपर बताई गई चीज़ों का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

 

 

Watch Live TV

Trending news