Vitamin D Deficiency: लेते हैं विटामिन डी सप्लीमेंट तो हो जाएं सावधान! हो सकता है टॉक्सीसिटी का खतरा
Advertisement

Vitamin D Deficiency: लेते हैं विटामिन डी सप्लीमेंट तो हो जाएं सावधान! हो सकता है टॉक्सीसिटी का खतरा

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से शरीर में कई तरह की समस्या आने लगती हैं, आमतौर पर लोगों में बाल टूटना और थकान जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Vitamin D Deficiency: लेते हैं विटामिन डी सप्लीमेंट तो हो जाएं सावधान! हो सकता है टॉक्सीसिटी का खतरा

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो हड्डियों, दांतों, और मांसपेशियों को हेल्दी रखने का काम करता है. यह विटामिन अधिकतर सूरज की रोशनी शरीर पर डायरेक्ट पड़ने से बॉडी के अंदर बनता है. इसकी कमी के लक्षणों को नजरअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह व्यक्ति के स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करता है. आज हम आपको विटामिन-डी की कमी के लक्षण बताने वाले हैं, इसकी साथ बी बताएंगे कि आप विटामिन डी की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं.

विटामिन डी की कमी के लक्षण (Vitamin D Deficiency Symptoms)

हड्डियों का कमजोर होना: विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, जिससे बोन मैरो से जुड़ी दिक्कतें पेश आने लगती हैं.
दांतों की समस्याएं: विटामिन डी की कमी से दांतों की मजबूती में कमी हो सकती है, जिससे दांतों की समस्याएं जैसे कि दांतों का दर्द और मसूड़ों की समस्याएं हो सकती हैं.
मांसपेशियों में कमजोरी: विटामिन डी की कमी के कारण मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है, जिससे काम करने की क्षमता में कमी हो सकती है, और थकान रहने लगती है.
डिप्रेशन और थकावट: विटामिन डी की कमी से व्यक्ति अक्सर डिप्रेशन और थकावट एक्सपीरियंस कर सकता है.
बालों और स्किन की समस्याएं: विटामिन डी की कमी से बालों और स्किन की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि रूखापन और सूखापन.

विटामिन डी की पूर्ति कैसे करें

सूरज की रोशनी में वक्त बिताएं: धूप में बैठने से शरीर में विटामिन डी की कमी दूर होने लगती है. यह विटामिन डी की पूर्ति करने का एक सरल तरीका है.
नेचुरल तरीकों से विटामिन डी से भरपूर खाने की चीजों का सेवन करें: अंडे, मछली, दूध, दही, और सूखे फल में विटामिन डी पाया जाता है. इन्हें खा कर आप इसकी कमी को दूर कर सकते हैं.
विटामिन डी युक्त आहार सप्लीमेंट्स का सेवन करें: अगर आपका विटामिन डी स्तर बहुत कम है, तो आपके डॉक्टर से सलाह लेकर सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते हैं. ध्यान रहे इन्हें डॉक्टर की गाइडेंस में ही लें, वरना विटामिन डी टॉक्सीसिटी हो सकती है.

क्या होती है विटामिन डी टॉक्सीसिटी?

विटामिन डी टॉक्सिसिटी एक कंडीशन है जो विटामिन डी के ज्यादा सेवन की वजह से होती है. आमतौर पर यह विटामिन डी के सप्लीमेंट्स के ज्यादा सेवन की वजह से होती है.

विटामिन डी टॉक्सिसिटी के लक्षण

1. उल्टी
2. उबकाई
3. पेट दर्द
4. वजन घटाना
5. उदासी
6. थकान
7. बालों की गिरना
8. दस्त

Trending news