Side effects of Garlic: लहसुन खाने के नुकसान, हो सकती है पाचन की समस्या
Advertisement

Side effects of Garlic: लहसुन खाने के नुकसान, हो सकती है पाचन की समस्या

Side effects of Garlic: लहसुन बहुत लाभदायक होता है. इसका इस्तेमाल हर भारतीय घरों में किया जाता है. लेकिन इसके अधिक सेवन से हो सकते हैं नुकसान.

 

Side effects of Garlic: लहसुन खाने के नुकसान, हो सकती है पाचन की समस्या

Side effects of Garlic: लहसुन में कई औषधीय गुण छुपे हुए हैं. लहसुन बहुत सी तरह की समस्याओं के लिए रामबाण की तरह काम करता है. लहसुन का उपयोग भारतीय व्यंजनों में सदियों से किया जाता रहा है. लहसुन न सिर्फ हमारे खाने में स्वाद बढ़ाता है बल्कि बहुत सी समस्याओं के लिए घरेलू इलाज के रूप में भी काम करता है. आयुर्वेद के अनुसार.. लहसुन कई बीमारियों को दूर करता है. हालांकि, लहसुन स्वादिष्ट या स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है.रोजाना लहसुन खाना आपके लिए अच्छा है, तो ज्यादा खाना नुकसानदायक भी हो सकता है.

 लहसुन खाने के नुकसान

लो ब्लड प्रेशर

 हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कच्चा लहसुन खाना अच्छा है. लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि आप हर दिन बहुत ज्यादा लहसुन खाते हैं, तो यह आपके ब्लड प्रेशर को कम कर देगा और लो ब्लड प्रेशर का कारण बनेगा. इससे चक्कर आने जैसी समस्या भी हो सकती है. इसलिए कच्चे लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

पाचन

आयुर्वेद के अनुसार लहसुन की तासीर गर्म होती है. ज्यादा लहसुन खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसकी वजह से कब्ज, गैस और सूजन जैसी समस्याएं भी हो जाती हैं.

सीने में जलन

लहसुन की तासीर गर्म होती है और इसे ज्यादा खाने से पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है. इसके अलावा जिन लोगों को पहले से ही गैस की समस्या है उन्हें लहसुन नहीं खाना चाहिए. इससे हृदय में सूजन की समस्या हो जाती है.

ब्लीडिंग

ज्यादा कच्चा लहसुन खाने से हमारा खून पतला हो सकता है. लहसुन में खून को पतला करने के गुण होते हैं. इसके अलावा, यदि आप कुछ दवाएं ले रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप कच्चा लहसुन न खाएं.

कितना लहसुन खाना चाहिए?

रोजाना लहसुन की एक या दो कलियां खाना सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन इससे ज्यादा लहसुन खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

Disclaimer: 
ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी भी नुस्खे के सटीक परिणाम के लिए इसके उपयोग के पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.

 

Trending news