Remove Stretch Marks: जानें क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स और क्या इनका है कोई इलाज?
Advertisement

Remove Stretch Marks: जानें क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स और क्या इनका है कोई इलाज?

Remove Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से काफी लोग परेशान है. यह समस्याा खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को होती है. ऐसे में आज हम आपको स्ट्रेच मार्क्स होने के कारण और इनका इलाज बताने वाले हैं.

Remove Stretch Marks: जानें क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स और क्या इनका है कोई इलाज?

Remove Stretch Marks: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होना काफी आम है. कई लोग स्ट्रेच मार्क्स का इलाज भी करना चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए ये खास जानकारी लेकर आए हैं. जिसमें हम आपको बताएंगे कि स्ट्रेच मार्क्स की समस्या क्यों होती है और इसका इलाज क्या है? बता दें ये समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है. तो चलिए जानते हैं.

क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स

वजन का तेजी से कम या ज्यादा होना

जब भी हमारा वजन तेजी से कम या ज्यादा होता है तो स्ट्रेच मार्क्स की समस्या पैदा हो जाती है. मिसाल के तौर पर गर्भवती महिलाओं का तेजी से वजन बढ़ता है और साथ ही उनका बैली साइज में भी बढ़ोतरी होती है. ऐसे में स्किन में पाए जाने वाले कोलाजन बंडल फटने लगते हैं और स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं.

एकदम वजन उठाना

जिम जाने वालों को भी स्ट्रेच मार्क्स की समस्या हो जाती है. क्योंकि कुछ लोग जिम जाकर अचानक ज्यादा वजन उठाने लगते हैं. ऐसे में उनके स्किन में मौजूद कॉलाजन बंडल्स टूटते हैं और स्ट्रेच मार्क्स की समस्या पैदा होती है. वर्कआउट करने वाले लोगों को हमेशा वॉर्मअप करना चाहिए ताकि स्किन और मासपेशियां हेवी लोड के लिए तैयार हो सकें.

प्यूबर्टी भी है कारण

ऐसा देखा गया है कि जब बच्चा प्यूबर्टी से गुजरता है तो उसे कई बार स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं. प्यूबर्टी के दौरान बच्चों का तेजी से विकास होता है. ऐसे में स्ट्रेच मार्क्स आना काफी सामान्य होते हैं. अगर प्यूबर्टी के दौरान किसी को स्ट्रेच मार्क्स होते हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

कुछ दवाइयां करती हैं स्ट्रेच मार्क्स

एक्सपर्ट्स की माने तो कुछ दवाइयां भी स्ट्रेच मार्क्स पैदा करती हैं. जिन दवाइयों में स्टेरोइड होते हैं अकसर वह स्ट्रेच मार्क्स का कारण बनती हैं. अगर आप कोई दवाई खा रहे हैं या फिर किसी क्रीम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

स्ट्रेच मार्क्स का कैसे हटाएं

- आपको बता दें एक बार अगर आपको स्ट्रेच मार्क्स हो गए तो इन्हें हटाना मुमकिन नहीं हैं. लेकिन समय के साथ यह हलके होने लगते हैं. शुरूआत में स्ट्रेच मार्क्स लाल दिखाई पड़ते हैं उस वक्त इनकी सही केयर हो तो इन्हें काफी हद तक लाइट किया जा सकता है. लेकिन सफेद पड़ने के बाद इनका इलाज होना मुश्किल हो जाता है.

- अगर आप स्ट्रेच मार्क्स से बचना चाहते हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद एक अच्छे मॉस्चुराइजर का इस्तेमाल करना शुरू करें. ये स्किन की इलास्टिसिटी यानी लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है.

- इसके अलावा इनका कुछ खास थेरेपी से भी इस समस्या का निदान किया जाता है. जिसके लिए आप स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ले सकते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी अंतिम नहीं है. इस समस्या से संबंधित कोई भी उपाय आजमाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूरी है.

Trending news