Reduce Belly Fat: करनी होंगी दिन में ये 5 आसान चीजें, 1 महीने में दिखेगा बड़ा असर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1675757

Reduce Belly Fat: करनी होंगी दिन में ये 5 आसान चीजें, 1 महीने में दिखेगा बड़ा असर

Reduce Belly Fat: बैली फैट की समस्या से काफी लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में हम आपके लिए खास तरीका लेकर आए हैं जिसके जरिए आप अपनी पेट की चर्बी आसानी से कम कर सकेंगे. तो चलिए जानते हैं.

Reduce Belly Fat: करनी होंगी दिन में ये 5 आसान चीजें, 1 महीने में दिखेगा बड़ा असर

Reduce Belly Fat: बैली फैट की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. बैली फर फैट होने से अकसर मनचाहें कपड़ें पहनने में दिक्कत होती है इसके साथ ही ये कई तरह की बीमारियों की भी वजह बनता है. आज हम आपको बैली फैट कम करने का तरीका बताने वाले हैं. बस आपको हमरी बताई गई पांच चीजों को अपने रोजना की जिंदगी में शामिल करना होगा और आपको कुछ ही दिनों में बड़ा असर दिखने लगेगा. अकसर लोग बैली फैट की एक्सरसाइज करते हैं लेकिन उन्हें कोई असर नहीं दिखता. अकसर ये इसलिए भी होता है क्योंकि लोग सही रूटीन नहीं फॉलो कर रहे होते हैं. तो चलिए जानते हैं बैली फैट कम करने का तरीका.

बैली फैट कैसे कम करें (How to reduce belly fat)

1- ये आदतें छोड़ दें

अगर आप सुबह उठते ही मीठी चाय पीते हैं, या फिर खाने के तुरंत बाद आप चाय पीना पसंद करते हैं तो इन आदतों को तुरंत छोड़ दें. खाली पेट मीठी चाय पीने से हमारे ब्लड में तेसी से ग्लूकोज घुलता है जिसकी वजह से शरीर पर फैट आता है. वहीं खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीने से पाचनक्रिया सुस्त हो जाती है. इस कंडीशन में भी बॉडी फैट इकट्ठा करती है.

2- कोई नुस्खा नहीं ये चीज करें डाइट में शामिल

अकसर लोग नुस्खे के पीछे भागते हैं. लेकिन आपके शरीर से फैट कोई नुस्खा नहीं बल्कि हरी सब्जियां दूर करने का काम करेंगी. हरी सब्जियों में अच्छी मात्रा में फायबर होता है जो ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को तेजी से बढ़ने नहीं देता. जिसकी वजह से पेट या शरीर के दूसरे हिस्सों में फैट नहीं आता है.

3- कोई खास ड्रिंक नहीं केवल ये चीज करेगी आपकी मदद

अकसर लोग वजन घटाने के लिए अलग-अलग ड्रिंक्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बैली फैट कम करने के लिए कोई ड्रिंक नहीं बल्कि पानी काम आता है. ये सुनकर आपको हैरानी होगी, लेकिन पानी लीवर को हेल्दी रखने में मदद करता है और शरीर को डिटॉक्स भी करता है. अगर आप बैली फैट घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो पानी का दामन ना छोड़ें. दिन में 2-3 लीटर पानी पिया करें.

4- जिम नहीं जा सकते तो ये काम करें

अगर आप जिम नहीं जा सकते तो घर पर एक्सरसाइज करें. अगर घर पर एक्सरसाइज करना बोरिंग काम लगता है तो कोई आउटडोर गेम खेलें. जैसे बैडमिंटन, टेबल टेनिस, फुटबॉल, वॉलीबॉल और स्वीमिंग आदि. ऐसे में आप एक्सट्रा कैलोरीज को बर्न करेंगे और आपका पेट भी कम होने लगेगा.

5- बाहर के खाने तो तुरंत करें ना

बाहर मिलने वाले खाने की जगह घर के बने खाने को तर्जी यानी प्रीफिरेंस दें. बाहर मिलने वाले खाने में अलग-अलग तरह के प्रीजरवेटिव्स मिलाए जाते हैं इसके अलावा ज्यादा तेल का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं कुछ खानों में आर्टीफीशियल फ्लेवर भी इस्तेमाल होते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं और बैली फैट कम करने में समस्या पैदा कर सकते हैं.

बैली फैट बढ़ने का कारण (Reason of Belly Fat)

बैली फैट कई कारणों से बढ़ता है. जो निम्नलिखित हैं
- पीसीओडी या पीसीओएस- ये कंडीशन महिलाओं में पेश आती है. हॉर्मोन का लेवल बिगड़ने से महिलाओं के पेट पर चर्बी आने लगती है.
- कम टेस्टोस्टेरोन- पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की कम मात्रा भी बैली फैट की समस्या पैदा करती है.
- खराब लाइफस्टाइल
- बाहर मिलने वाले खाने का अधिक सेवन
- ज्यादा मात्रा में खाना
- बहुत कम मात्रा मे डाइट लेना- अकसर लोग काफी कम मात्रा में डाइट लेते हैं. इस कंडीशन में उनका फैट कम नहीं होता है. इसलिए एक संतुलित आहार लेना काफी जरूरी होता है.

Trending news