New Year 2024: जिम के लिए कैसे रखें खुद को मोटिवेटेड? अपनाएं ये आसान और कारगर तरीके
Advertisement

New Year 2024: जिम के लिए कैसे रखें खुद को मोटिवेटेड? अपनाएं ये आसान और कारगर तरीके

New Year 2024: नए साल आने पर लोग अलग-अलग तरह के अहद लेते हैं. काफी लोग जिम जाना चाहते हैं और एक फिट होना चाहते हैं, लेकिन खुद को लंबे समय तक मोटिवेट नहीं रख पाते हैं.

New Year 2024: जिम के लिए कैसे रखें खुद को मोटिवेटेड? अपनाएं ये आसान और कारगर तरीके

New Year 2024: नया साल दस्तक दे चुका है और इसके साथ ही काफी लोगों ने न्यू इयर रिजॉल्यूशन लिया होगा कि वह खुद को फिट रखेंगे और एक्सरसाइज करेंगे. हालांकि समस्या रहती है कि काफी लोग शुरू करते हैं, लेकिन वह इसे कंटीन्यू नहीं कर पाते, उन्हें एक्सरसाइज करने का मोटिवेशन नहीं मिल पाता है. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप खुद को कैसे जिम जाने के लिए मोटिवेटिड रखें, ताकि आप अपना गोल अचीव कर सकें और फिट रह सकें. कुछ लोग वजन कम करना चाहते हैं वहीं कुछ लोग चाहते हैं कि उनका वजन बढ़ जाए. दोनों तरह के लोगों के लिए एक्सपर्ट के जरिए बताई गई यह खास टिप्स काम आने वाली है. तो आइये जानते हैं.

एक सही गोल सेट करें

यह समझें कि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं या फिर घटाना चाहते हैं. इसके अलावा महीने का गोल भी सेट करें. मिसाल के तौर पर अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो देखें कि आपको एक महीने में कितना वजन घटाना है. हर हफ्ते खाली पेट अपना वजन नापना शुरू करें. आपको रिजल्ट आते दिखेंगे तो आपने आप मोटिवेटिड महसूस करेंगे.

इन्फल्यूएंसर्स को करें फॉलो

आप अपने पसंदीदा इन्फल्यूएंसर्स को इंस्टाग्राम या फिर यूट्यूब पर फॉलो करें. लगातार स्क्रॉल करते हुए जब आपको उनकी फीड दिखाई देगी तो आप जिम के लिए अपने आप मोटिवेटिड महसूस करने लगेंगे.

अकेले जिम जाया करें

यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन अकेले जिम जाने से आप ज्यादा रेग्युलर रह पाएंगे. जिम में अगर आपको कोई साथी है और वह रेग्युलर नहीं आ पाता है तो आप उसकी वजग से डीमोटिवेट महसूस करेंगे और जिम जाना कम कर देंगे.

फेज में मिलते हैं रिजल्ट

आपकी जर्नी में कई बार आपको रिजल्ट मिलेंगे और कई बार नहीं. इसे बस एक फेज के तौर पर लें और लगातार एक्सरसाइज करते रहें. मिसाल के तौर पर अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपका कुछ हफ्तों तक वजन कम न हो या फिर बढ़ जाए. इसे एक फेज के तौर पर लें और एक्सरसाइज करते रहें. आपको रिजल्ट मिलने शुरू हो जाएंगे.

खरीदारी भी है जरूरी

एक बार में सभी चीजें खरीदने की बजाय धीरे-धीरे जिम की चीजों को खरीदें. मिसाल के तौर पर इस हफ्ते आपने जिम के लिए शेकर ले लिया. अगले हफ्ते आपने जिम के लिए एक टाइट्स ले ली और फिर उसके अगले हफ्ते एक टी शर्ट ले ली. यह सुनने में बचकाना लग सकता है. ऐसा करने से आपक ब्रेन इसे एक नए चीज के तौर पर देखेगा और उसे ट्राई करने के लिए आपको प्रोत्साहित करेगा.

Trending news