Teeth Cavities: कभी नहीं होगी दातों की समस्या! बस इन बातों की बांध लें गांठ
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1685391

Teeth Cavities: कभी नहीं होगी दातों की समस्या! बस इन बातों की बांध लें गांठ

Teeth Cavities: दातों की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. ऐसे में हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं. जिसके जरिए आप कैविटी आदि ओरस प्रोब्लम्स से बच सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

Teeth Cavities: कभी नहीं होगी दातों की समस्या! बस इन बातों की बांध लें गांठ

Teeth Cavities: दांतों में कैविटी से काफी लोग परेशान हैं वहीं कुछ को डर सता रहा है कहीं उन्हें कैविटी ना हो जाए. आखिर कैविटी क्या  (What is Teeth Cavities) है और इसका होने का कारण क्या होता है? आज हम आपको इसके जवाब देने वाले हैं. आपको बता दें कैविटी दांत में होने वाला एक तरह का सुराख है. जब दातों में गंदगी जमती है तो वहां बैक्टीरिया होने लगते. जिसके बाद सड़न पैदा होती है, और एनैमल खराब हो जाता है. कैविटी के कारण लोगों को कई तरह की समस्या पेश आती है. जिसमें दर्द होना, खाते वक्त दर्द होना और मुंह से बदबू आना आदि. वहीं कैविटी का इलाज आमतौर पर दांत के उस हिस्से को काट कर किया जाता है इसके बात इसमें फिलिंग की जाती है. इसे रूट कैनल भी कहते हैं.

कैविटी से कैसे बचें?

कैविटी से बचने के लिए दांतों को साफ रखना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही फ्लॉक्सिंग भी बेहद जरूरी है. हम आपको कैविटी से बचने के तरीके बताने वाले हैं. इन इन बातों का अगर आप ख्याल (Cavities Causes) रखेंगे तो आपको कैविटी की समस्या की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी.

ये करना बिलकुल ना भूलें

हम जिस बारे में बात कर रहे हैं वह है ब्रश करना. हेल्दी दातों के लिए ब्रश करना बेहद जरूरी है. अकसर लोग रात में  ब्रश नहीं करते हैं, जो कि गलत आदत है. रात में ब्रश ना करने से दातों में खाना फसा रह जाता है और बैक्टीरिया की ग्रोथ ज्यादा होती है. ऐसे में ब्रश करना बहुत जरूरी हो जाता है. ब्रश को सर्कुलर मोशन में करें ताकि कोने-कोने में छिपी गंदगी निकल सके.

फ्लोसिंग को ना भूलें

बहुत से लोग फ्लोसिंग पर ध्यान नहीं देते हैं, कई लोग इससे अंजान हैं. फ्लोसिंग धाके के जरिए की जाती हैं ये दातों और गमलाइन के बीच फंसी गंदगी लगाने में मददगार होती है. जिन जगहों पर टूथ ब्रश नहीं पहुंच पाता है वहां फ्लोसिंग के जरिए सफाई हो सकती है.

मीठा हानिकारक, लेकिन ऐसे करें सेवन

मीठे को दांतों के लिए काफी नुकसानदेह माना जाता है. लेकिन इसका ये बिलकुल मतलब नहीं है कि आप मीठा खाना एकदम छोड़ दें. आप जब भी मीठा खाएं उसके बाद कुल्ला करें. रात को मीठा खाने से बचें, अगर आर रात में मीठा खाते हैं तो ब्रश करके जरूर सोएं.

नियमित डेंटल चेकअप जरूर

दातों को हेल्दी बनाए रखने के लिए नियमित तौर पर डेंटिस्ट से चेकअप करना जरूरी है. इससे किसी भी बीमारी को शुरूआत में ही रोता जा सकता है.

इन चीजों को छूना भी है पाप!

धूम्रपान और धूम्र रहित तम्बाकू सहित तम्बाकू दातों के लिए काफी नुकसानदेह है. इसकी वजह से मसूड़े और मुंह से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती है.

Trending news