High BP Remedies: हाई बीपी की समस्या का चाहते हैं समाधान, तो आज से खाना शुरू कर दें ये फूड्स
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1357327

High BP Remedies: हाई बीपी की समस्या का चाहते हैं समाधान, तो आज से खाना शुरू कर दें ये फूड्स

High BP Remedies: आज के समय में हाई बीपी से ज्यादातर लोग परेशान हैं. यहां तक की नौजवानों में भी यह समस्या देखने को मिल रही है. ऐसे में हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं हाई बीपी को नॉर्मल करने का काम करेंगे,

High BP Remedies: हाई बीपी की समस्या का चाहते हैं समाधान, तो आज से खाना शुरू कर दें ये फूड्स

High BP Remedies: हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है जिससे आज के दौर में ज्यादातर लोग परेशान हैं. जब भी बीपी आई होता है तो डॉक्टर सलाह देते हैं कि दवाई ले ली जाए. लेकिन दवाई के साथ बीपी में परहेज काफी अहम माना जाता है. बीपी बढ़ने की लक्षण (High Blood Pressure Symptoms) की बात करें तो इस दौरान इंसान की हार्ट बीट बढ़ जाती है, आंखों लाल रहती हैं, छाती में परेशानी होने लगती है और कुछ लोगों के नाक से भी खून आता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके बीपी को कंट्रोल करने में मदद करेंगे. तो चलिए जानते हैं..

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज बीपी को कंट्रोल करने का काम करते हैं. इसमें पाए जाने वाला एक खास कंपाउंड नसों को खोलता है और रक्त संचार को बेहतर करता है. आप एक मुट्ठी कद्दू के बीज का एक बार में सेवन कर सकते हैं. 

संतरा और नींबू

संतरा और नींबू भी ब्लड प्रेशर को नर्मल करने का काम करत हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनिरल्स ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करते हैं और कई दल से जुड़ी बीमारी होने से भी बचाते हैं.

बाबूगोशा

बाबूगोशा नाशपाती जैसा दिखने वाला एक फल होता है. इस फल में अच्छी मात्रा में पोटाशियम पाया जाता है. जिसकी वजह से यह ब्लड प्रेशर नॉर्मल करने का काम करता है. बाबूगोशा कब्ज को भी दूर करने का काम करता है.

केला

केला भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए उमदाह फल माना जाता है. एक केले में 400 मिलिग्राम से ज्यादा पोटाशियम मिलता है जो बीपी को नर्मल करने का काम करता है.

कीवी फल

कीवी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जिसकी वजह से यह ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने का काम करता है. एक रिसर्च में कुछ लोगों को आठ हफ्तों तक 3 कीवी रोजाना खिलाई गई. जिसके बाद देखा गया कि उनके ब्लड प्रेशर में कमी आई है.

Trending news