GYM Causes Impotency: क्या जिम करने से आती है नपुंसकता? जानें क्या है पूरी सच्चाई
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1951570

GYM Causes Impotency: क्या जिम करने से आती है नपुंसकता? जानें क्या है पूरी सच्चाई

GYM Casues Impotency: अकसर लोग दावा करते हैं कि जिम जाने से नपुंसकता आती है, लेकिन क्या यह सही बात है? आज हम आपको इसकी पूरी सच्चाई बताने वाले हैं. तो आइये जानते हैं.

GYM Causes Impotency: क्या जिम करने से आती है नपुंसकता? जानें क्या है पूरी सच्चाई

GYM Casues Impotency: लोग अलग-अलग वजहों से जिम जाते हैं. कई लोगों को बॉडी बिल्डिंग करनी होती है, कुछ लोगों को वजन कम करना होता है वहीं कुछ लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं. इसके साथ ही कुछ लोग हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी जिम करते हैं. अकसर कई लोग दावा करते हैं कि जिम करना इंपोटेंसी का कारण बनता है, लेकिन क्या यह सही बात है? आइये जानते हैं पूरी सच्चाई

क्यों आती है नपुंसकता

नपुंसकता के कारण कुछ इस प्रकार हैं.
1- टेस्टोस्टेरोन: पुरुषों में यह मेन सेक्स हार्मोन माना जाता है. इसकी कमी होने से नपुंसकता के लक्षण दिखने लगते हैं.
2- चोट- किसी तरह की लिंग पर चोट लगने से भी नपुंसकता हो सकती है.
3- उम्रः बढ़ती उम्र के साथ भी नपुंसकता के लक्षण दिखने लगते हैं.

क्या जिम से आती है नपुंसकता?

यह सवाल लेकर हम हेल्थ एक्सपर्ट्स के पास पहुंचे, जिन्होंने बताया कि जिम करने से नपुसंकता तो नहीं आती है, बल्कि इससे सेक्शुअल हेल्थ बेहतर हो जाती है. एक्सरसाइज करने से हमरे शरीर में ज्यादा टेस्टोस्टेरोन बनता है, जिससे सेक्शुअल हेल्थ बेहतर होती है. जिन लोगों में नपुंसकता के लक्षण दिखते हैं, अकसर उन्हें हेल्थ एक्सपर्ट्स एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं.

जिम वालों में नपुंसकता की शिकायत

बॉडी बिल्डिंग के दौरान अकसर कुछ लोग ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं. ये ड्रग्स उनके शरीर को तेजी से बढ़ाते हैं और वह जल्दी बॉडी बना लेते हैं. इन ड्रग्स में ज्यादातर एनाबोलिक स्टेरॉइड्स होते हैं. इनके सेवन से शरीर को शॉक लगता है और बॉडी भारी मात्रा में टेस्टोस्टेरोन बनाने लगती है, लेकिन जब इन ड्रग्स को छोड़ा जाता है तो नपुंसकता की समस्या पैदा होती है, क्योंकि शरीर फिर खुद से टेस्टोस्टेरोन नहीं बना पाता है. ऐसे लोगों के फिर अलग-अलग थेरेपी का सहारा लेना पड़ता है.

क्या हैं एनाबोलिक स्टेरॉइड्स के नुकसान? (Anabolic Steroids Side Effects)

हार्ट अटैक, नपुंसकता, ब्रेन हैमरेज, स्ट्रोक, हेयर लॉस, टेस्टिकल का सिकुड़ना, पैनिक अटैक्स, नींद न आना और हड्डियों का कमजोर होना ये सभी एनाबोलिक स्टेरोएड्स के साइड इफेक्ट्स हैं. यह एक तरह की ड्रग है जो आजकल जिम जाने वाले लोग भारी मात्रा में इस्तेमाल कर रहे हैं. 

Trending news