काली कोहनियों और घुटनों से पाएं ऐसे छुटकारा, एक रात में दिखेगा फर्क
Advertisement

काली कोहनियों और घुटनों से पाएं ऐसे छुटकारा, एक रात में दिखेगा फर्क

Dark Elbows and Knees: अक्सर लोग अपने काले घुटनों और कोहनियों को लेकर शर्मिंदगी महसूस करते हैं. यह घरेलू नुस्ख़े आज़माकर आप जल्दी ही इनसे छुटकारा पा सकते हैं. एलोवेरा जेल, बेकिंग सोडा, आलू और हल्दी के इस्तेमाल से पाएं चौंका देने वाले फायदें. आइए बताता हैं कैसे?

काली कोहनियों और घुटनों से पाएं ऐसे छुटकारा, एक रात में दिखेगा फर्क

Dark Elbows and Knees: ज़्यादातर लोग अपने फेस को लेकर काफी केयरिंग होते हैं. फेस पैक से लेकर सन्स क्रीम तक कई चीज़ें यूज़ करते हैं. लोग फेस के साथ ही अपने बालों का भी काफी ख़याल रखते हैं लेकिन इनके बीच कुछ ऐसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जो उनकी पर्सनैलिटी को कुछ हद तक कम करते हैं. हम बात कर रहे हैं काले हुए घुटनों और कोहनियों की (Knees & Elbows). जिन लोगों के घुटने या कोहनी काले होते हैं तो उन्हें पार्टी में भी कपड़ों का सिलेक्शन काफी सोच समझकर करना पड़ता है. लेकिन आज हम आपको बताएंगे इनसे छुटकारा पाने के कुछ आसान से घरेलू नुस्ख़े, जिन्हें कुछ ही दिन आज़मानें से आप काले कोहनी और घुटनों को साफ बना पाएंगे.

यह भी पढ़ें: 'Adipurush' को बैन करने की मांग, याचिकाकर्ता ने कहा- “धार्मिक भावनाओं को पहुंची ठेस”

एलोवेरा जेल

एलोवेरा कई मेडिसिनल पर्पसेस के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एलोइन होता है जो स्किन के गहरे रंग को हल्का करने में काफी फायदेमंद होता है. आप 1-2 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर अपने घुटनों और कोहनियों पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें, इसके बाद पानी से धो लें. आप इसे रोज़ या हफ्ते में 3 दिन इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ब्रा, पैंटी में इस तरह छिपाकर लाई लाखों का सोना, तलाशी लेते वक्त पुलिस हुई हैरान

बेकिंग सोडा

यह हमारी डेड स्किन को निकालने में मदद करता है. इसमें एक्सफोलिएटिंग प्रोपर्टीज़ होती हैं. अपनी ज़रूरत के मुताबिक बेकिंग सोडा लेकर उसमें थोड़ पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे कोहनी और घुटनों पर 15-20 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें. अगर आप हफ्ते में 2 बार ऐसा करते हैं तो आप जल्दी ही फर्क़ देखेंगे.

यह भी पढ़ें: 5 साल बाद निकाली महिला के पेट से कैंची, डिलीवरी के दौरान डॉक्टर से हो गई थी बड़ी चूक

आलू

आलू काफी अच्छा ब्लीचिंग एजेंट होता है. आप आधे आलू को मोटे स्लाइस में काटकर अपनी कोहनी और घुटनों पर अच्छे से रब करें. कम से कम 20 मिनट बाद ही धोएं. इसके बेस्ट रिज़ल्ट के लिए आप इस नुस्ख़े को रोज़ाना ट्राई कर सकते हैं. 

Photos: एक बार फिर अवनीत ने दिखाईं दिलकश अदाएं, देसी लुक में बरपा रहीं कहर

हल्दी

स्किन को साफ करने के लिए हल्दी का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मिलने वाला करक्यूमिन हमारी बॉडी में मेलानिन प्रोसेस को रोकता है. आप 1-2 चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बनाकर घुटनों और कोहनियों पर लगाएं. इसके सूखने के बाद रगड़कर साफ करें और पानी से धो लें. इससे जल्दी ही फर्क दिखेगा.

नोट: यह लेख महज़ एक सामान्य जानकारी पर आधारित है अगर आपको कोई परेशानी है तो अपने डॉक्टर्स से परामर्श लें

इसी तरह की ख़बरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news