डेंगू का घर पर ही किया जा सकता है इलाज, जानें रामबाण घरेलू नुस्ख़े
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1371359

डेंगू का घर पर ही किया जा सकता है इलाज, जानें रामबाण घरेलू नुस्ख़े

Dengue Home Remedies: डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का इलाज आप घर पर ही कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको कुछ चीज़ों की ज़रूरत हैं जो इस आर्टिकल में नीचे बताई गईं हैं. इन नुस्खों को अपनाकर डेंगू के बुखार का असर आसानी से कम किया जा सकता है. 

डेंगू का घर पर ही किया जा सकता है इलाज, जानें रामबाण घरेलू नुस्ख़े

Dengue Home Remedies: हर साल बरसात के मौसम में लोगों को डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ता है. जगह-जगह पर जलभराव होने की वजह से मच्छर पैदा हो जाते हैं. डेंगू होने पर मरीज़ को बहुत सारी परेशानी होने लगती हैं और इसके ठीक होने के बाद भी जोड़ों में दर्द और बदन में कमज़ोरी जैसी कई परेशानियां बनी रहती हैं. डेंगू के लक्षण तो आप सभी को पता ही होंगे जैसे- सिर दर्द, जी मिचलाना, बुख़ार, कमज़ोरी और उल्टी वगैराह. डेंगू होने पर अगर दवाइयों के साथ कुछ घरेलू नुस्ख़े भी अपनाए जाएं तो आपको जल्दी ही आराम मिल सकता है. हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्ख़े

यह भी देखें: वेब सीरीज़ ट्रिपल X को लेकर नहीं थमी मुश्किलें, एकता और उनकी मां के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

तुलसी के पत्ते और काली मिर्च

तुलसी के पत्तों बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इनमें एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ होती हैं, अगर आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर है तो आप तुलसी के पत्तों को काली मिर्च के साथ पानी में उबालकर पिएं, इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज़ आपको डेंगू से लड़ने में बहुत फायदा पहुचाएंगी.

पपीते के पत्तों का रस

डेंगू होने पर हमारी बॉडी की प्लेटलेट्स काफी कम हो जाती हैं तो इन्हें बढ़ाने के लिए पपीते के पत्तों को इस्तेमाल में लाया जा सकता है. अगर आप पपीते के पत्तों का जूस निकालकर दिन में 1-2 बार पीते हैं तो आपको बॉडी की प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद मिलेगी.

गिलोय जूस

डेंगू में सबसे कारगर घरेलू नुस्ख़ा गिलोय के जूस को माना जाता है. आप या तो गिलोय की बेल को पानी में अच्छे से उबालकर उस पानी को पी सकते हैं या फिर मार्किट से गिलोय जूस लाकर उसे दिन में 1-2 बार पी सकते हैं. यह बुख़ार को कम करने के साथ-साथ बॉडी की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाता है.

यह भी देखें: Alia Ranbir ने शादीशुदा ज़िंदगी को लेकर किए कुछ खुलासे, दिलचस्प हैं किस्से

 

अमरूद का जूस

अमरूद में विटामिन सी भरपूर होता है और विटामिन सी से हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है. इसलिए डेंगू हो जाने पर आप या तो अमरूद को ऐसे ही खा सकते हैं या फिर इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं.

नोट: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. अगर आपको कोई परेशानी है तो इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लें

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news