Constipation Relief: कब्ज के मरीज इन 5 फ्रूट्स को जरूर करें शामिल, मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement

Constipation Relief: कब्ज के मरीज इन 5 फ्रूट्स को जरूर करें शामिल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Constipation Relief: कब्ज की समस्या से काफी लोग परेशान हैं, ऐसे में हम आपको ऐसे फ्रूट्स के बारे में बताने वाले हैं जो कब्ज की समस्या में राहत देने का काम करेंगे. तो आइये जानते हैं.

Constipation Relief: कब्ज के मरीज इन 5 फ्रूट्स को जरूर करें शामिल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

Constipation Relief: काफी लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं. इसके लिए वह अलग-अलग नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन कोई रिजल्ट दिखाई नहीं देता. ऐसे में हम आपके लिए पांच ऐसे फ्रूट्स लाए हैं जो आपकी कब्ज की समस्या में काफी राहत देने का काम करेंगे. कब्ज की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं, आमतौर पर डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से कब्ज की समस्या होती है. इसे कुछ बदलाव से सही किया जा सकता है. तो आइये जानते हैं कि कब्ज से कैसे राहत पाएं.

कब्ज की समस्या से कैसे राहत पाएं? (How to get rid of constipation)

पपीता है बेहतरीन चीज

पपीता पाचनक्रिया के लिए लाजवाब चीज है. इसमें पैपेन नाम का एक डाइजेस्टिव एंजाइम मिलता है, इसके अलावा अधिक मात्रा में फायबर होने की वजह से यह कब्ज की समस्या में राहत देने का काम करता है. आप रात में सोने से पहले पपीते का सेवन कर सकते हैं.

सेब

सेब में पेक्टिन फायबर मिलता है, जो कब्ज पेशेंट्स के लिए लाजवाब चीज है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें हर रोज सेब का सेवन जरूर करना चाहिए. ध्यान रहे, सेब को छिलके के साथ खाएं. छिलके के साथ खाने से पाचनक्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है.

संतरा है जबरदस्त चीज

संतरा फायबर का बेहतरीन स्रोत है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है, इसके अलावा यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है. इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

अनानास

जिन लोगों की कब्ज की समस्या है उन्हें खाने से पहले एक या दो पीस अननास जरूर खाना चाहिए. अनानास में डाइजेस्टिव एंजाइम मिलते हैं जो कब्ज में राहत देने का काम करते हैं और पाचनक्रिया बेहतर होती है.

अंगूर

अंगूर को काफी वक्त से कब्ज में राहत पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसा माना जाता है कि अंगूर खाने के बाद अगर एक ग्लास गर्म पानी पी लो तो यह कब्ज में राहत देने का काम करता है.

Trending news