इस बात से ‘सम्राट पृथ्वीराज’ फिल्म से नाराज हैं कन्नौज के वकील; निर्देशक का फूंका पुतला
Advertisement

इस बात से ‘सम्राट पृथ्वीराज’ फिल्म से नाराज हैं कन्नौज के वकील; निर्देशक का फूंका पुतला

वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल द्विवेदी तपन ने कहा कि इस फिल्म में जयचंद का किरदार गलत तरीके से दिखाकर कन्नौज की धरती को बदनाम करने की कोशिश की गई है.

अलामती तस्वीर

कन्नौजः कन्नौज बार एसोसिएशन की अगुवाई में वकीलों ने सोमवार को अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ का विरोध करते हुए फिल्म के निर्देशक का पुतला फूंका. इसके साथ ही वकीलों ने फिल्म से कन्नौज पर दिखाए गए दृश्य को हटाने की मांग की. 
सोमवार को कन्नौज बार एसोसिएशन के सद्र शिव कुमार यादव और अनिल द्विवेदी तपन की अगुआई में अधिवक्ताओ ने “सम्राट पृथ्वीराज” फिल्म के निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी का पुतला फूंककर अपना विरोध जताया. इस मौके पर वरिष्ठ अधिवक्ता अनिल द्विवेदी तपन ने कहा कि इस फिल्म में कन्नौज की धरती को गलत तरीके से बदनाम करने की कोशिश की गई है, इसलिए जब तक इस फिल्म से कन्नौज पर गलत तरीके से दिखाए गए तथ्यों को हटाया नहीं जाता, तब तक कन्नौज के लोग विरोध करते रहेंगे.

जयचंद को गद्दार बताने से नाराज हैं वकील 
फिल्म के खिलाफ अदालत जाने की तैयारी कर रहे वकीलों ने कहा कि पुराने इतिहास को निकालकर न्यायालय में पेश किया जाएगा कि किस बुनियाद पर कन्नौज के सम्राट जयचंद को गद्दार कहा गया. उनका दावा है कि फिल्म में पृथ्वीराज चौहान के दरबारी कवि चंद्रवरदाई की किताब के माध्यम से फिल्म में गलत तथ्य पेश कर कन्नौज को बदनाम करने की कोशिश की गई. कन्नौज यह अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा.

राज्य की रक्षा करते हुए शहीद हो गए थे जयचंद 
फिल्म में दर्शाए गए दृश्यों पर अपना विरोध जताते हुए 92 वर्षीय वरिष्ठ साहित्यकार डॉक्टर जीवन शुक्ल ने कन्नौज के सम्राट जयचंद के बारे में कहा कि सम्राट जयचंद ने अपने राज्य की रक्षा करते हुए चंद्रावर के मैदान में अपनी जान कुर्बान कर दी थी. उन्होंने दावा किया कि कई शताब्दियों बाद वक्त की राजनीति ने नियोजित ढंग से उन पर देशद्रोह का इल्जाम लगाया और उसका आधार चंद्रवरदाई कृत ’पृथ्वीराज रासो’ में वर्णित फिकशन वाली कहानी का प्रसंग है. शुक्ल ने कहा कि साहित्य और इतिहास दोनों के पास इस रासो में वर्णित कल्पित आख्यान के विरोध में साक्ष्य मौजूद हैं.

जयचंद एक अविजित साम्राज्य के महत्वपूर्ण शासक थे
शुक्ल ने कहा कि यह प्रश्न कन्नौज क्षेत्र के स्वाभिमान से जुड़ा है इसलिए कन्नौज क्षेत्र के विधायक सांसद इस मुद्दे को लोकसभा और विधानसभा में उठाएं. उन्होंने दावा किया कि पृथ्वीराज चौहान को छल से मोहम्मद गोरी ने बंधक बनाया था और उसी मोहम्मद गोरी से जंग लड़ते हुए जयचंद भी शहीद हुए थे. सम्राट जयचंद्र पर किताब लिखने वाले साहित्यकार सुशील राकेश ने कहा कि जयचंद एक अविजित साम्राज्य के महत्वपूर्ण शासक थे. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज‘ को प्रदेश में टैक्स फ्री (कर मुक्त) करने का ऐलान किया है. '

Zee Salaam

Trending news