Birthday of Mumtaz:76वें जन्म दिन से पहले मुमताज को दामाद फरदीन खान से मिला धोखा!
Advertisement

Birthday of Mumtaz:76वें जन्म दिन से पहले मुमताज को दामाद फरदीन खान से मिला धोखा!

Birthday of Mumtaz: मुमताज आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं. इससे पहले उनके दामाद फरदीन खान ने उनकी बेटी से तलाक लेने के लिए कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है. इसलिए उनका परिवार पिछले दो दिनों से चर्चा में है.  

  Birthday of Mumtaz:76वें जन्म दिन से पहले मुमताज को दामाद फरदीन खान से मिला धोखा!

मुमताज गुजरे जामने की एक मशहूर हिंदी फिल्म अदाकारा हैं. उन्होंने 1960 और 1970 के दशक में शोहरत की बुलंदियों को छुआ. वह एक बहुमुखी प्रतिभा की अभिनेत्री थीं, जो हर तरह के रोल में खुद को फिट कर लेती थीं. कुछ दर्शक उनके चुलबुले अंदाज को पसंद करते थे, तो कुछ उनके नृत्य कौशल के दीवाने थे. 

मुमताज का जन्म 31 जुलाई, 1947 को बॉम्बे मुंबई में हुआ था. उनके पिता अब्दुल सलीम अस्करी एक ड्राइफ्रूट कारोबारी थे, जबकि उनका मां शादी हबीब आगा एक अभिनेत्री थीं और इरान से भारत आई थीं.
मुमताज ने 1950 के दशक की शुरुआत में एक बाल कलाकार के तौर पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. किशोरावस्था में ही कई फिल्मों में उन्हें छोटी सहायक भूमिकाएं मिलनी शुरू हो गई थी. 
बतौर अभिनेत्री उन्हें पहली कामयाबी 1963 में आई फिल्म 'मुझे जीने दो’ से मिली, जिसने फिल्म आलोचकों का ध्यान अपनी तरफ खींचा. इस फिल्म से उन्हें काफी तारीफें मिली और इस फिल्म ने उन्हें इंडस्ट्री में एक होनहार अदाकारा के रूप में स्थापित कर दिया. इसके बाद उन्होंने 'राम और श्याम’, 'खिलौना’, 'मेला’, और 'दो रास्ते’ जैसी कई फिल्मों में अपनी अदाकारी से दर्शकों के बीच एक अलग छाप छोड़ने का काम किया. हालाँकि, सही मायनों में उन्हें इंडस्ट्री में असल पहचान और कामयाबी राजेश खन्ना के साथ काम करने के बाद मिली. उस वक्त यह जोड़ी दर्शकों की पहली पसंद बन गई थी. दोनों ने कई कामयाब फिल्मों में एक साथ काम किया, जिनमें बंधन (1969), दो रास्ते (1969), सच्चा झूठा (1970), दुश्मन (1971), अपना देश (1972), राजा रानी (1973, गेस्ट अपीयरेंस), आप की कसम शामिल हैं. रोटी (1974), प्रेम कहानी (1975) और आइना (1977) भी मुमताज और राजेश खन्ना की सफल फिल्मों में शुमार होती है. 

मुमताज का करियर 1970 के दशक की शुरुआत में अपने चरम पर पहुंच गया जब उन्होंने फिल्म 'खिलोना’ (1971) में अपने शानदार अदाकारी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड जीता. उनके करियर की एक और काबिल-ए-जिक्र फिल्म ’आइना’ (1977) थी, जिसमें उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाया. 

मुमताज ने बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी के बाद अभिनय से ब्रेक ले लिया. 1970 के दशक के आखिर में उन्होंने आधिकारिक तौर पर फिल्म उद्योग से संन्यास ले लिया था और लंदन में बस गई.
मुमताज की दो बेटियां हैं, तान्या माधवानी और नताशा माधवानी. नताशा माधवानी की 2007 में अभिनेता फरदीन खान से शादी हुई थी. लेकिन कुछ सालों बाद फरदीन और नताश अलग-अलग रहने लगे. दोनों का अभी तलाक का केस चल रहा है. उनके दो बच्चें भी हैं.

Zee Salaam

Trending news