IND vs PAK: कोहली या यशस्वी, पाकिस्तान के खिलाफ रोहित के साथ कौन करेंगे ओपनिंग; हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2283575

IND vs PAK: कोहली या यशस्वी, पाकिस्तान के खिलाफ रोहित के साथ कौन करेंगे ओपनिंग; हुआ खुलासा

IND vs PAK Preview: न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में आयरलैंड के खिलाफ भारत ने शानदार जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत की. लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ इस अहम मैच में भारत के लिए रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा? इस सवाल का जवाब मिल गया है.    

 

IND vs PAK: कोहली या यशस्वी, पाकिस्तान के खिलाफ रोहित के साथ कौन करेंगे ओपनिंग; हुआ खुलासा

IND vs PAK: रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड 2024 में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की. पहले मैच में भारत ने आयरलैंड पर 8 विकेट से जीत हासिल की. खास बात यह है कि इस मैच से विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में सलामी बल्लेबाज के रूप में पदार्पण किया.

हालांकि, योजना के मुताबिक भारत के पूर्व कप्तान में 5 गेंदों पर महज 1 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट पाकिस्तान के खिलाफ भारत के अगले मैच के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा के ओपनिंग संयोजन पर कायम रहने के लिए तैयार हैं. चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच रविवार का मैच इस ग्रुप का रिजल्ट तय कर सकता है, क्योंकि अमेरिका से मिली करारी हार के बाद पाकिस्तान के लिए यह मैच जीतना जरूरी हो गया है.

भारत ने आयरलैंड के खिलाफ खेल में एक अतिरिक्त बड़े बल्लेबाज शिवम दुबे को मध्य क्रम में खिलाने के लिए सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल को बाहर कर दिया और  कोहली को टॉप ऑर्डर पर भेजने का फैसला किया. लेकिन भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ के शब्दों पर गौर किया जाए तो 2007 टी20 वर्ल्ड कप विजेता पाकिस्तान के खिलाफ उसी कॉम्बिनेशन पर टिके रहेंगे.

कोहली बतौर ओपनर क्यों है बेहतर ऑप्शन?
कोहली पिछले कुछ सीज़न से आईपीएल में अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे हैं. हाल ही में खत्म हुए 17वें टूर्नामेंट संस्करण में उनका प्रदर्शन शानदार रहा. उन्होंने बतौर ओपनर 154 की स्ट्राइक रेट से 741 रन बनाए.

इसके अलावा कोहली बतौर ओपनर भारत के लिए कई मुश्किलों को सुलझाते हुए नजर आ रहे हैं. अगर कोहली बतौर खेलते हैं तो मध्यक्रम में शिवम दुबे जैसे हरफनमौला खिलाड़ी को टीम में शामिल करने का मौका खुल जाता है और ऋषभ पंत को बेहतर स्थिति मिलती हुई दिखाई पड़ती है, क्योंकि इस फॉर्मेट में नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते हुए पंत खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं.

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ पंत को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के विकल्प देख रहे हैं. यह तब साफ हुआ जब बांग्लादेश के खिलाफ वार्म-अप मैच में विकेटकीपर-बल्लेबाज को उस स्थान पर भेजा गया.  

इस विश्व कप में पंत ने जो दो मैच (वॉर्म-अप सहित) खेले हैं, उनमें उन्होंने न्यूयॉर्क जैसे ट्रैक पर अपना अच्छा प्रदर्शन किया है. पंत ने 26 गेंदों में नाबाद 36 रन बनाकर भारत को आसान जीत दिलाई. उन्होंने जोश लिटिल के ख़िलाफ़ रिवर्स स्कूप लगाकर टीम को जीत दिलाई. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि नंबर पर तीन पर ऋषभ पंत पाकिस्तान के खिलाफ मैच में कैसा खेलते हैं.

राठैड़ ने कहा
भारत के बल्लेबाजी कोच राठौड़ ने कहा कि पंत पूरे टूर्नामेंट में नंबर-3 पर बैटिंग रहेंगे. उन्होंने कहा, "हां, वह वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है. उसने जो दो मैच खेले हैं, वह वास्तव में अच्छा दिख रहा है.हां, इस समय, वह हमारा नंबर तीन है और इससे मदद मिलती है कि वह बाएं हाथ का बल्लेबाज हैं." .

Trending news