Hassan Nasrallah: 32 सालों तक इजराइल के 'नाक में दम' करने वाला 'हसन नसरल्लाह' कौन था?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2450624

Hassan Nasrallah: 32 सालों तक इजराइल के 'नाक में दम' करने वाला 'हसन नसरल्लाह' कौन था?

Who was Hassan Nasrallah: इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्सेज़ (IDF) ने अपने एक्स पर इस बात को साफ किया है कि उसने हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को मार दिया है. आईडीएफ ने सोशल मीडिया पर लिखा कि "अब हसन नसरल्लाह दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएंगे"

Hassan Nasrallah: 32 सालों तक इजराइल के 'नाक में दम' करने वाला 'हसन नसरल्लाह' कौन था?

Hassan Nasrallah Death: 65 साल के हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) हिजबुल्लाह के चीफ थे, जिन्हें इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्सेज़ मारने का दावा कर रही है. इसके साथ ही इजराइल इसे हिजबुल्लाह पर अब तक का सबसे बड़ा हमला भी बता रही है. IDF ने बेरुत में हुए हमले में नसरल्लाह को मार दिया है. दावा किया जा रहा है कि इस हमले में नसरल्लाह के साथ उसकी बेटी की भी मौत हो गई है. ऐसे में अब आपके मन में यह सवाल पैदा हो रहा होगा कि आखिर ये हसन नसरल्लाह कौन था? 

कौन था हसन नसरल्लाह? 
हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) का जन्म बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद में 31 अगस्त 1960 को हुआ था. हसन के पिता एक किराना दुकानदार थे. हसन के कुल आठ भाई-बहन थे. साल 1992 में हसन नसरल्लाह को हिजबुल्लाह के चीफ के तौर पर जिम्मेदारी दी गई थी. पिछले 32 सालों से हसन हिजबुल्लाह के तमाम सेना के महासचिव की भूमिका में काम कर रहे थे. एक वक्त में हसन नसरल्लाह को लेबनान का सबसे मजबूत और ताकतवर इंसान के तौर पर जाना जाता था, और इजराइल भी हसन से काफी परेशान रहता था. इजराइल हसन नसरल्लाह को खत्म करने की काफी वक्त से तैयारी कर रहा था. 

यह भी पढ़े: कौन है हाशेम सफीद्दीन, जो बन सकता है हिज्बुल्लाह चीफ नसरल्लाह का वारिस ?

मध्य पूर्वी देशों के लिए अवतार बन गए थे हसन

हसन नसरल्लाह की अगुवाई में ही साल 2000 में हिजबुल्लाह ने दक्षिणी लेबनान को इजराइल से आजाद कराया था. 34 दिनों की इस जंग में इजराइल को हराकर हसन नसरल्लाह तमाम मध्य पूर्वी देशों के लिए अवतार बन गए थे. 

हसन की बेटी जैनब की भी हुई मौत
हसन नसरल्लाह को मारने के लिए इजरायली सेना ने लेबनान में कई जगह हमले किए. इस हमले में कई रिहायशी इलाकों को भी नुकसान पहुंचा. इसके बाद  इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्सेज़ (IDF) ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए जानकारी दी कि हसन नसरल्लाह मारा गया है, और अब वह किसी को नुकसान नहीं पहुंचा सकता. इस हमले में नसरल्लाह की बेटी जैनब के भी मारे जाने की खबर सामने आ रही है. 

 

Trending news