इजरायल का लेबनान पर बड़ा हमला! बेटी के साथ मारा गया हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2450417

इजरायल का लेबनान पर बड़ा हमला! बेटी के साथ मारा गया हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला

Israel Lebanon: इजरायल ने हिजबुल्ला पर हमला किया है. इस हमले में हिजबुल्ला के नेता हसन नसरल्ला के मारे जाने की खबर है. बताया जाता है कि उसके साथ उसकी बेटी जैनब भी थी. हमले में 6 लोगों के मारे जाने की खबर है.

 

इजरायल का लेबनान पर बड़ा हमला! बेटी के साथ मारा गया हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला

Israel Lebanon: इजराइली सेना ने शनिवार को दावा किया किया कि उसने बेरूत में शुक्रवार को किए गए एक हमले में हिजबुल्ला के नेता हसन नसरल्ला को मार गिराया. सेना ने कहा कि जब हिजबुल्ला का नेतृत्व बेरूत के दक्षिण में दहिया स्थित अपने मुख्यालय में बैठक कर रहा था तभी एक सटीक हवाई हमला किया गया. नसरल्ला तीन दशक से अधिक समय से हिजबुल्ला का नेतृत्व कर रहा था.

इससे पहले इजराइली सेना ने हिजबुल्ला के नेता को निशाना बनाकर बेरूत स्थित इसके केंद्रीय मुख्यालय पर हमला किया, जहां एक के बाद एक भीषण विस्फोटों से कई ऊंची इमारतें ध्वस्त हो गईं. इजराइल की सेना ने यह जानकारी दी.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस हमले में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 91 अन्य लोग घायल हो गए. लेबनान की राजधानी में इस हमले के कारण संघर्ष के पूर्ण युद्ध में बदलने की आशंकाएं प्रबल हो गई हैं. इस मामले की जानकारी रखने वाले एक अमेरिकी अधिकारी समेत दो अधिकारियों ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि यह हमला हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाकर किया गया था. हालांकि इजराइली सेना ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

यह भी पढ़ें: क्या इसराइली हमले में मारा गया हसन नसरल्लाह? IDF के भीषण धमाकों से दहला बेरूत, हिज्बुल्लाह का हेडक्वॉर्टर नेस्तो नाबूद

ये साफ हो गया है कि नसरल्लाह हमला स्थल पर मौजूद था. मृतकों की संख्या में और वृद्धि होने की आशंका है क्योंकि हताहतों की तलाश के लिए छह इमारतों के मलबे में तलाश अभियान अब भी जारी है. प्रारंभिक विस्फोट के बाद इजराइल ने दक्षिणी उपनगरों के अन्य क्षेत्रों पर कई हमले किए. इन हमलों के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिका की अपनी यात्रा अचानक जल्द समाप्त करके स्वदेश लौट आए. इससे पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र को संबोधित किया था.

नेतन्याहू ने अपने संबोधन में संकल्प लिया था कि हिजबुल्ला के खिलाफ इजराइल का अभियान जारी रहेगा, उनकी टिप्पणियों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित युद्ध विराम की उम्मीदों को और कम कर दिया. विस्फोटों की खबर तब आई जब नेतन्याहू संयुक्त राष्ट्र में अपने संबोधन के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. एक सैन्य सहायक ने उनके कान में फुसफुसाकर कुछ कहा जिसके बाद नेतन्याहू ने संवाददाता सम्मेलन तुरंत समाप्त कर दिया.

Trending news