Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2445126
photoDetails0hindi

Rahul Gandhi:देश में रोजगार की कमी छीन रही है, बेटे से बाप का साया और बुजुर्गों से बुढ़ापे का सहारा

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आते ही, चुनाव प्रचार अभियान तेज हो गई है. भाजपा और कांग्रेस के सभी बड़े नाता हरियाणा में मतदाताओं को लुभाने के लिए रैली, भाषण और जनसंपर्क में जुट गए हैं. बुधवार को प्रधानमंत्री हरियाणा का दौरा करेंगे..

1/6

राहुल गांधी ने यह टिप्पणी तब की जब उन्होंने अमेरिका में हरियाणा के कुछ अप्रवासियों के साथ हाल ही में अपनी बातचीत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है, जिसमें उन्होंने घर में बेरोजगारी के बारे में बात की, जिससे उन्हें अमेरिका जाने और विदेश में संघर्ष का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ा. वीडियो के साथ अपने पोस्ट में राहुल गांधी ने कहा, "हरियाणा के युवाओं ने डंकी की तरफ रुख क्यों किया?" "डंकी" एक शब्द है जो अवैध आव्रजन के जरिये अपना देश छोड़कर किसी और देश में चले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पिछले साल रिलीज हुई शाहरुख खान अभिनीत राजकुमार हिरानी की फिल्म 'डंकी' में इस विषय को उठाया गया था. 

2/6

गांधी ने एक्स पर राहुल गांधी ने कहा, "लाखों परिवार अपने प्रियजनों से दूर रहकर भाजपा द्वारा फैलाई गई 'बेरोजगारी की बीमारी' की कीमत चुका रहे हैं."पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "मेरी अमेरिका यात्रा के दौरान, मैं हरियाणा के उन युवाओं से मिला जो अपने परिवारों से दूर, विदेशी देश में संघर्ष कर रहे हैं."

3/6

गांधी ने कहा कि भारत लौटने पर जब वह उनके परिवारों से मिले तो उनकी आंखों से दर्द छलक आया. उन्होंने बताया कि अवसरों की कमी ने बच्चों से पिता का सहारा और बुजुर्गों से उनके बुढ़ापे का सहारा छीन लिया है. गांधी ने कहा, "बीजेपी ने 10 साल में हरियाणा समेत देश के युवाओं से रोजगार के अवसर छीनकर उनके साथ घोर अन्याय किया है."

4/6

राहुल गांधी ने कहा, "टूटे भरोसे से मजबूर और हारे हुए मन से युवा 'यातना की यात्रा' कर रहे हैं. अगर अपने घोंसलों से बिछड़े इन प्रवासी पक्षियों को अपने ही देश में, अपनों के बीच रोजी-रोटी कमाने का मौका मिले, तो वे अपनी मातृभूमि कभी नहीं छोड़ेंगे," कांग्रेस नेता ने जोर देकर कहा, "हमारा संकल्प है कि कांग्रेस की सरकार बनते ही हम हरियाणा में एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे, जिसमें युवाओं को अपने सपनों के लिए अपनों से दूर नहीं रहना पड़ेगा."

5/6

राहुल गांधी को युवाओं ने बताया  कि निर्वासन उनका सबसे बड़ा डर है. बेरोजगारी ने ही उन्हें बेहतर जीवन की तलाश में अपनी मातृभूमि से बाहर निकाला है. वीडियो में, गांधी भारत लौटने पर उन अप्रवासियों में से एक के परिवार से मुलाकात करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं, जो अमेरिका में एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गया था. परिवार ने उन्हें अपने प्रियजन से दूर होने के दर्द के बारे में बताया.वीडियो में गांधी अमेरिका में हरियाणा के युवाओं से बातचीत करते और विदेशी धरती पर उनके संघर्षों के बारे में पूछते नजर आ रहे हैं. बातचीत के दौरान गांधी के साथ इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा भी थे.

6/6

राहुल गांधी शुक्रवार को अमेरिका में एक दुर्घटना में घायल हुए युवक के परिवार से मिलने के लिए हरियाणा के करनाल जिले के एक गांव गए थे. 5 अक्टूबर के हरियाणा चुनावों में, कांग्रेस, जो सत्तारूढ़ भाजपा से सत्ता छीनने की कोशिश कर रही है, ने किसानों और बेरोजगारी को प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है.