IND vs SA: फाइनल से पहले बाराबाडोस में बारिश, मैच रद्द हुआ तो कौन सी टीम को मिलेगी ट्रॉफी? जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2313715

IND vs SA: फाइनल से पहले बाराबाडोस में बारिश, मैच रद्द हुआ तो कौन सी टीम को मिलेगी ट्रॉफी? जानें पूरी डिटेल

IND vs SA, T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वेस्टइंडीज के बाराबाडोस में खेला जाएगा. इसी के साथ 29 जून को दुनिया को नया विश्व चैंपियन मिल जाएगा, लेकिन इसी बीच क्रिकेट फैंस के लिए बारिश सबसे बड़ी दुश्मन बनी हुई है. पूरे टूर्नामेंट में बारिश ने फैंस का मजा किरकिरा कर रखा है.

IND vs SA: फाइनल से पहले बाराबाडोस में बारिश, मैच रद्द हुआ तो कौन सी टीम को मिलेगी ट्रॉफी? जानें पूरी डिटेल

IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वेस्टइंडीज के बाराबाडोस में खेला जाएगा. इस बार दोनों टीमें टूर्नामेंट में अजेय रही हैं. खास बात यह है कि दोनों टीमों को आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार लंबे समय से है, जहां भारत अपने 10 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगा.

वहीं, दक्षिण अफ्रीकी टीम तकरीबन तीन दशक के लंब इंतजार को खत्म करना चाहेगी. इसके साथ ही आज यानी 29 जून को दुनिया को नया विश्व चैंपियन मिल जाएगा, लेकिन इसी बीच क्रिकेट फैंस के लिए बारिश सबसे बड़ी दुश्मन बनी हुई है. पूरे टूर्नामेंट में बारिश ने फैंस का मजा कर रखा है. ऐसे में सवाल उठता है कि अगर फाइनल मैच बारिश की वजह रद्द होता है तो ट्रॉफी किसे मिलेगी? या फिर बारिश होने कि स्थिति में आईसीसी ने क्या नियम बनाएं हैं? आइए जानते हैं.   
 
बाराबाडोस में कैसा है आज का मौसम?
टी20 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल मैच से एक दिन पहले बाराबाडोस में जमकर बारिश हुई है. अब ऐसे में सवाल उठता है कि आज का मौसम कैसा है? रिपोर्ट के मुताबिक 28 जून की रात में बाराबाडोस और उनके आस-पास के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई है. मौसम विभाग ने संभावना ने जताई है कि 29 जून को भी 70 फिसदी बरसात हो सकती है.   

आईसीसी ने बनाए ये नियम
आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप में कई नियम बनाए हैं. दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व डे रखा था. लेकिन दूसरे सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया था. हालांकि, भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल में ICC ने खेल को पूरा करने के लिए 240 मिनट यानी 4 घंटे और 10 मिनट का अतिरिक्त समय जरूर रखा था.

फाइनल के लिए रखा गया  है 'रिजर्व डे'
अब फाइनल की बात करते हैं. 29 जून को अगर फाइनल मुकाबला बारिश के कारण पूरा नहीं होता है तो फैंस को एक दिन का और इंतजार करना होगा. दरअसल, आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा है. इसके अलावा काउंसिल ने इस मैच को पूरा करने के लिए 190 मिनट यानी 3 घंटा 10 मिनट का एक्स्ट्रा समय भी रखा है ताकि इस मैच को पहले ही दिन खत्म किया जा सके.लेकिन इसके बाद भी एक सवाल यह है कि अगर 30 जून को भी मैच का नतीजा नहीं आया तो ट्रॉफी किस टीम को मिलेगी?  

मैच रद्द हुआ तो किसे मिलेगी ट्रॉफी?
नियम के मुताबिक, अगर बारिश के कारण फाइनल मैच को रद्द करना पड़ा तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा और टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी को शेयर कर दिया जाएगा.

Trending news