NTA ने जारी किया NEET-UG री एग्जाम का रिजल्ट, ग्रेस मार्क्स हटाकर नई मेरिट लिस्ट जारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2316423

NTA ने जारी किया NEET-UG री एग्जाम का रिजल्ट, ग्रेस मार्क्स हटाकर नई मेरिट लिस्ट जारी

NEET UG 2024 Re-exam Result: NTA ने आज यानी 1 जुलाई को नीट री एग्जाम का रिजल्ट जारी किया है. ये परीक्षा पेपर लीक विवाद के बाद आयोजित किया गया था, जिसमें 1563 बच्चों को दोबारा एग्जाम देने को कहा गया था.

NTA ने जारी किया NEET-UG री एग्जाम का रिजल्ट, ग्रेस मार्क्स हटाकर नई मेरिट लिस्ट जारी

NEET UG 2024 Re-exam Result: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने आज यानी 1 जुलाई को नीट री एग्जाम का रिजल्ट जारी किया है. ये परीक्षा पेपर लीक विवाद के बाद आयोजित किया गया था, जिसमें 1563 बच्चों को दोबारा एग्जाम देने को कहा गया था. दरअसल, जिन स्टूडेंट्स को 5 मई को परीक्षा के दौरान समय की बर्बादी हुई थी, उन बच्चों को ग्रेस मार्क दिए गए थे. उन सभी बच्चों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी. हालांकि, एनटीए ने कहा था कि जो बच्चे दोबारा परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उनके ग्रेस मार्क्स हटा दिए जाएंगे और दोबारा काउंसलिंग की जाएगी.

टॉपरों की संख्या घटी
छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा और मेघालय के सात केंद्रों पर री एग्जाम में 1,563 में से 813 उपस्थित हुए. अधिकारियों ने कहा कि 23 जून को फिर से परीक्षा देने वाले 813 उम्मीदवारों में से किसी को भी पूरे अंक नहीं मिले, जिससे टॉपरों की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई. री एग्जाम छोड़ने वाले छात्रों को अब ग्रेस मार्क्स के बिना उनके पुराने मूल अंक दिए जाएंगे. 813 उम्मीदवारों में से हरियाणा के छह ने पहले 720 में से पूरे 720 अंक प्राप्त किए थ.  एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि री एग्जाम में उनमें से किसी को भी पूरे अंक नहीं मिले.

एनटीए ने क्या कहा?
एनटीए ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है, "अब यह सूचित किया जाता है कि NEET(UG) 2024 के सभी उम्मीदवारों (जिनमें 23 जून 2024 को री एग्जाम में उपस्थित होने वाले 1563 उम्मीदवार शामिल हैं) के संशोधित स्कोर कार्ड वेबसाइट (https://exams.nta.ac.in/NEET/) पर होस्ट किए जा रहे हैं. उम्मीदवार वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और अपने संबंधित संशोधित स्कोर कार्ड देख/डाउनलोड/प्रिंट कर सकते हैं."

5 मई को आयोजित की गई थी परीक्षा
नीट-यूजी परीक्षा 5 मई को देशभर के 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी और इसमें करीब 24 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे. इसका परिणाम 10 दिन पहले यानी 4 जून को घोषित किया गया था. परिणाम आने के बाद पेपर लीक और हेराफेरी के आरोप लगे थे, क्योंकि 67 से ज्यादा छात्रों ने 720 में 720 अंक प्राप्त किए थे, जिनमें से कुछ एक ही परीक्षा केंद्र के थे.

Trending news