BCCI: लगातार बढ़ रही है बीसीसीआई की कमाई, 2021 का रिवेन्यू देख फटी रह जाएंगी आंखें
Advertisement

BCCI: लगातार बढ़ रही है बीसीसीआई की कमाई, 2021 का रिवेन्यू देख फटी रह जाएंगी आंखें

BCCI Income: इस साल बीसीसीआई को आईपीएल के अफ़सरान से ही तक़रीबन पचास हज़ार करोड़ रुपये मिले हैं. मतलब यह कि बोर्ड के रिवेन्यू में सालाना लगभग दस हज़ार करोड़ रुपये का इज़ाफ़ा दर्ज किया गया है.

BCCI: लगातार बढ़ रही है बीसीसीआई की कमाई, 2021 का रिवेन्यू देख फटी रह जाएंगी आंखें

BCCI Income: इस बात से तो आप अच्छी तरह परिचित होंगे कि बीसीसीआई दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. टीम इंडिया की हालिया परफार्मेंस, चाहें जैसे भी रही हो, लेकिन बड़ी-बड़ी कंपनियां टीम इंडिया से जुड़ने के लिए बेताब रहती हैं. अगर हाल के कुछ बरसों की बात करें, तो बोर्ड पर इतने ज़्यादा पैसों की बरसात हुई कि बाक़ी बोर्डों को बीसीसीआई से कुढ़न होने लगी. ख़ासतौर पर पाकिस्तान, जिसे बीसीसीआई की आमदनी बिल्कुल भी नहीं सुहाती. विशेषकर इस साल टीवी अधिकारों की बिक्री के बाद तो यह छप्पर फाड़ती हुई बहुत आगे चली गई है. 

 

श्रीलंका बोर्ड काफ़ी पीछे
दस देशों में सबसे पीछे श्रीलंका बोर्ड रहा, जिसका साल 2021 में कुल रेवन्यु तक़रीबन सौ करोड़ भारतीय रुपये रहे, तो ज़िंबाब्वे की सालाना आमदनी 113 करोड़ ही दर्ज की गई. विंडीज़ बोर्ड आठवें पायदान पर रहा और उसने साल 2021 में 116 करोड़ रुपये कमाए, तो वहीं न्यूज़ीलैंड इस मामले में इन सभी मुल्कों से कहीं आगे निकलते हुए साल भर में 210 करोड़ रुपये कमाने में कामयाब रहा. वहीं दूसरी तरफ़ साउथ अफ़्रीक़ा बोर्ड की साल 2021 में सालाना कमाई 485 करोड़ रुपये रही, लेकिन बांग्लादेश की कमाई इसी मुद्दत में 802 करोड़ रुपये रही. जबकि पाकिस्तान  811 करोड़ से कुछ ही पीछे है.

यह भी पढ़ें: FIFA Trophy History: पहले कैसे थी फीफा की ट्रॉफी और क्या था नाम, 1983 में हो गई थी चोरी

रिवेन्यू के मामले में काफ़ी रिच है BCCI 
तीन देशों में बीसीसीआई भले ही आगे हो, लेकिन दूसरे नंबर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (2843 करोड़), इंग्लैंड तीसरे पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (2135 करोड़) यूं तो बीसीसीआई से काफी पीछे हैं, लेकिन अगर इंडियन क्रिकेट का हाल टी20 वर्ल्ड कप जैसा ही रहा और इंग्लैंड का दायरा यूं ही बढ़ता रहा, तो कोई हैरान करने वाली बात नहीं होगी कि अगर ईसीबी की सालाना आमदनी बीसीसीआई के और क़रीब पहुंच जाती है. इसके बावजूद बीसीसीआई साल 2021 में तीन हज़ार सात सौ तीस करोड़ का रिवेन्यू जमा करके दस देशों में सबसे पहले नंबर पर रहा. जिससे इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि बीसीसीआई रिवेन्यू के मामले में एक रिच क्रिकेट बोर्ड है.

Watch Live TV

Trending news