Asia Cup 2023: कैसी सिक्योरिटी रखेगा पाकिस्तान? सबसे ताकतवर फोर्स तैनात
Advertisement

Asia Cup 2023: कैसी सिक्योरिटी रखेगा पाकिस्तान? सबसे ताकतवर फोर्स तैनात

एशिया कप 2023 को शुरू होने में सिर्फ 4 दिन बाकी हैं. पाकिस्तान की मेजबानी में इस बार इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें भाग ले रही है. लेकिन सुरक्षा कारणों से भारत पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगी. हालांकि हाइब्रिड मॅाडल के तहत भारत अपने सभी मैच सह मेजबान श्रीलंका में खेलेगा.

Asia Cup 2023: कैसी सिक्योरिटी रखेगा पाकिस्तान? सबसे ताकतवर फोर्स तैनात

Asia Cup 2023 Security: एशिया कप 2023 को शुरू होने में सिर्फ 4 दिन बाकी हैं. पाकिस्तान की मेजबानी में इस बार इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें भाग ले रही है. लेकिन सुरक्षा कारणों से भारत पाकिस्तान खेलने नहीं जाएगी. हालांकि हाइब्रिड मॅाडल के तहत भारत अपने सभी मैच सह मेजबान श्रीलंका में खेलेगा. लंबे अरसे बाद पाक को किसी बड़े टूर्नामेंट का मेजबानी करने का मौका मिला है. इसलिए,  वहां की सरकार सुरक्षा के लिहाज से कोई कमी नहीं छोड़ रही है.

आपको बता दें कि साल 1996 विश्व कप के बाद पहली बार पाकिस्तान किसी बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है.  इसलिए वहां की सरकार सुरक्षा के मामले में कोई कमी नहीं छोड़ रही है.  ACC द्वारा आयोजित इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी टीमों और प्रशंसकों की सुरक्षा के मद्देनजर पाकिस्तान सरकार सेना और पंजाब रेंजर्स की तैनाती को मंजूरी दे दी है. एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला  30 अगस्त को मुल्तान में होगा. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड मुल्तान और लाहौर में कुल 4 मैचों की मेजबानी करेगा.

Asia Cup 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ ये हो सकती है भारत की प्लेइंग 11? डालें नजर

जियोटीवी सूत्रों के मुताबिक, "पंजाब की कार्यवाहक सरकार से सेना और रेंजर्स की तैनाती का अनुरोध किया था. जिसके बाद एशिया कप 2023 से 4 दिन पहले शनिवार को अनुरोध को मंजूरी दे दी गई. 27 अगस्त से 6 सितंबर तक गहन सुरक्षा तैनात की जाएगी. इसी बीच, जरूरत पड़ने पर विशेष बल भी स्टैंडबाय पर रहेंगे."

पाकिस्तान में श्रीलंका, नेपाल, अफगानिस्तान और बांग्लादेश पाकिस्तान में कम से कम एक मैच खेलेंगे. लेकिन भारत के साथ होने वाले मुकाबले श्रीलंका में खेला जाएगा. 

ऐसे होगी सेना की तैनाती
सूत्र ने जियोटीवी को बताया, "पंजाब रेंजर्स को दूसरे स्तर के त्वरित प्रतिक्रिया बल ( Quick responce Forces) में तैनात किया जाएगा. जबकि पाकिस्तानी सेना की तैनाती तीसरे स्तर के क्यूआरएफ मोड में होगी."

श्रीलंका टीम की बस पर हमला
2009 में श्रीलंकाई टीम की बस पर हमले के बाद से पाकिस्तान का दौरा करने वाले देशों के लिए सुरक्षा सबसे बड़ा चिंता रही है. हालांकि हाल के दिनों में पाकिस्तान में कई इंटरनेशनल खेल हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने भी देश का दौरा किया है. लेकिन, फिर भी चिंताएं बनी हुई हैं.  पीसीबी एक सुरक्षित टूर्नामेंट को लेकर पूरी तरह से तैयार हैं.

 

Trending news