क्या है नाश्ता लंच और डिनर का सही समय, किसी भी समय खाने से सेहत पर पड़ता है गलत असर
Advertisement

क्या है नाश्ता लंच और डिनर का सही समय, किसी भी समय खाने से सेहत पर पड़ता है गलत असर

Health tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाना और खुद को फिट रख पाना हर किसी के सामने एक बड़ा टास्क बन चुका है. ऐसे में सही समय पर खाना-पीना नहीं हो पाता है. जो कि सभी के लिए बेहद जरूरी है. इस खबर में जानें क्या है नाश्ता, लंच और डिनर का सही समय.  

क्या है नाश्ता लंच और डिनर का सही समय, किसी भी समय खाने से सेहत पर पड़ता है गलत असर

Health tips: यह तो आप सभी को मालूम है कि अच्छी सेहत के लिए और फिट रहने के लिए समय पर खाना-पीना बहुत जरूरी है. डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि समय पर एक सही डाइट ली जाए. इससे आपकी हेल्थ भी सही रहती है और आप फिट भी रहते हैं, लेकिन आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में समय पर खाना-पीना हर किसी के एक बड़ा टास्क बन चुका है, लेकिन आप में से ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिन्हें नाश्ता, लंच और डिनर का सही समय मालूम होगा, लेकिन इस खबर में हम आपको यह सारी जानकारी देने जा रहे हैं कि आपको किस समय नाश्ता करना चाहिए, किस समय लंच करना चाहिए और किस समय डिनर करना चाहिए.  

यह है नाश्ते का सही समय
एक्सपर्ट्स का कहना है कि नाश्ते का सही समय सुबह 7 से 9 बजे तक होता है. किसी को भी इस समय के अंतराल में नाश्ता कर लेना चाहिए. इसके बाद कुछ नहीं खाना चाहिए. अगर आपको बीच में भूख महसूस हो तो आप कुछ हल्का फुल्का खा सकते हैं. सुबह 10 बजे के बाद नाश्ता नहीं करना चाहिए. सुबह जागने से 30 मिनट तक के अंतराल में कुछ न कुछ जैसे फ्रूट्स, जूस, शेक खा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि रात को डिनर के बाद काफी देर तक हमारा हमारा पेट खाली होता है. 

ये भी पढ़ें- MMS के बाद अंजलि अरोड़ा का नया वीडियो आया सामने, यूजर्स कर रहे भद्दे कमेंट!

यह है लंचा का सही समय
लंच की बात की जाए तो नाश्ते और लंच के बीच करीब 4 घंटे का गैप रहना चाहिए. लंच का सही समय 12:30 से लेकर 2 बजे तक होता है. इस बीच आपको लंच कर लेना चाहिए. वहीं, 4 बजे के बाद कभी भी कुछ नहीं खाना चाहिए. इससे डिनर पर असर पड़ता है. यानी अगर आप 4 बाद के कुछ खा लेते हैं तो आपको रात के खाने (डिनर) के वक्त भूख कम लगती है और आपकी नाइट डाइट कम हो जाती है. 

इस समय तक ही करना चाहिए डिनर
बता दें, डिनर का सही समय शाम 6 बजे से 8 बजे तक होता है. आपको हमेशा इस समय के बीच डिनर कर लेना चाहिए. रात 9 बजे के बाद कुछ नहीं खाना चाहिए. अगर कभी आप इस बीच डिनर न भी कर पाएं तो आपको कुछ हल्का फुल्का ही खाना चाहिए. इसके अलावा एक अच्छी हेल्थ के लिए रात को सोते समय एक गिलास दूध भी पीना चाहिए. 

WATCH LIVE TV

Trending news