116 की उम्र में दुनिया की दूसरी सबसे उम्रदराज महिला का हुआ निधन

Oldest Japanese Woman: दुनिया की दूसरी सबसे बुजुर्ग महिला जापान की फुसा तात्सुमी का आज 116 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. फुसा अपने माता-पिता की छह संतानों में से पांचवीं थीं. वहीं 55 की उम्र में उनके पति की मृत्यु हो गई थी.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 12, 2023, 06:34 PM IST
  • फुसा ने 116 वर्ष तक जिया जीवन
  • 55 की उम्र में पति की हुई थी मृत्यु
116 की उम्र में दुनिया की दूसरी सबसे उम्रदराज महिला का हुआ निधन

नई दिल्ली:  Oldest Japanese Woman: दुनिया की दूसरी सबसे बुजुर्ग महिला जापान की फुसा तात्सुमी का आज 116 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. फुसा तात्सुमी ने अपने जिंदगी के आखिरी पल काशीवाड़ा के एक नर्सिंग होम में बिताए. द होम के मुताबिक सोमवार की सुबह तक फुसा बिल्कुल ठीक थीं. इस दौरान उन्होंने अपनी पसंदीदा बीन-पेस्ट जेली भी खाई थी. बता दें कि फुसा जापान की सबसे बुजुर्ग महिला थीं. 

फुसा का जीवन 
फुसा के जीवन की बात करें तो उन्होंने 32 साल की उम्र में एक किसान से शादी की थी, जिसके बाद 25 सालों तक उन्होंने खेती की. वहीं उन्होंने प्राथमिक विद्यालय से स्नातक होने के बाद बागवानी का भी आनंद लिया और जापानी चाय समारोह और फूलों की सजावट की कला का अभ्यास किया. वह शौक के तौर पर घर पर गुलदाउदी भी उगाती थीं. फुसा के सबसे बड़े बेटे, कांजी के अनुसार फुसा एक मेहनती महिला थीं. इस कारण ही उनकी लंबी आयु संभव हो सकी. बागवानी के प्रति फुसा का प्रेम 106 वर्ष की आयु में एक नर्सिंग होम में प्रवेश करने तक जारी रहा.  

अपनी उम्र से रचाया था इतिहास 
बता दें कि फुसा इतिहास में 116 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाली 27वीं और ऐसा करने वाली 7वीं जापानी व्यक्ति थीं. फुसा अपने माता-पिता की छह संतानों में से पांचवीं थीं. वहीं 55 की उम्र में उनके पति की मृत्यु हो गई थी. फेमस बर्थडेज के अनुसार उनकी एक बेटी और एक बेटा है.  

दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला
फिलहाल 116 उम्र के साथ स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा सबसे उम्रदराज महिला हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, उनका जन्म 4 मार्च 1907 को हुआ था.    

ये भी पढे़ं- पाकिस्तानी नेताओं के गले नहीं उतर रहा 370 पर SC का फैसला, हिना रब्बानी खार ने उगला जहर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़