भारत के इन 4 कफ सिरप को पीने से गाम्बिया में 66 लोगों की मौत, WHO ने जारी किया अलर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत के चार कफ और कोल्ड सिरप पर अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि इन कफ सिरप को पीने से गाम्बिया में 66 लोगों की मौत हो गई. यह किडनी को भारी नुकसान पहुंचाता है. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इन कफ सिरप को लेकर अपनी जांच शुरू की है.

Last Updated : Oct 6, 2022, 05:54 PM IST
  • डब्ल्यूएचओ ने शुरू की भारतीय कंपनी की जांच
  • हरियाणा के सोनीपत में स्थित है कंपनी
भारत के इन 4 कफ सिरप को पीने से गाम्बिया में 66 लोगों की मौत, WHO ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत के चार कफ और कोल्ड सिरप पर अलर्ट जारी किया है. बताया जा रहा है कि इन कफ सिरप को पीने से गाम्बिया में 66 लोगों की मौत हो गई. यह किडनी को भारी नुकसान पहुंचाता है. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने इन कफ सिरप को लेकर अपनी जांच शुरू की है.

डब्ल्यूएचओ ने शुरू की भारतीय कंपनी की जांच

डब्ल्यूएचओ ने कहा, चार दवाएं भारत में मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा निर्मित कफ और कोल्ड सिरप हैं. डब्ल्यूएचओ भारत में कंपनी और नियामक प्राधिकरणों के साथ आगे की जांच कर रहा है.

एक सूत्र ने कहा, सीडीएससीओ ने मामले की जांच शुरू कर दी है और मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा गाम्बिया को उत्पादित और निर्यात किए जाने वाले कफ और कोल्ड सिरप के खिलाफ विस्तृत जांच का आदेश दिया है.

हरियाणा के सोनीपत में स्थित है कंपनी

सूत्र के अनुसार, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय से अनुरोध किया गया है कि वह जल्द से जल्द सीडीएससीओ के साथ संबंधित चिकित्सा उत्पादों के साथ-साथ मृत्यु के कारण संबंध की स्थापना पर रिपोर्ट साझा करे.

मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड हरियाणा के सोनीपत में स्थित है. सीडीएससीओ ने राज्य औषधि नियंत्रक के सहयोग से उत्पादों के बारे में तथ्य का पता लगाने के लिए विस्तृत जांच शुरू की है.

हालांकि, प्रारंभिक जांच से पता चला है कि मेडेन फार्मास्युटिकल लिमिटेड उत्पादों के लिए स्टेट ड्रग कंट्रोलर द्वारा लाइसेंस प्राप्त एक निर्माता है, और इन उत्पादों के लिए उसे मंजूरी मिली हुई है.

यह भी पढ़िए: क्या पाक आर्मी चीफ बाजवा ने फिर बोला झूठ? 'राजनीति से दूर रहेगी पाकिस्तानी सेना'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़