Tamim Bin Hamad Al Than: जिस शेख से PM मोदी मिले, उनकी 3 बेगम और 13 बच्चे; जानें कितने दौलतमंद?

Who is Tamim Bin Hamad Al Than: पीएम मोदी ने हाल ही में कतर के शासक  तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की. वो दुनिया के 9वें सबसे अमीर शासक हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2024, 06:13 PM IST
  • शेख तमीम को हैं 13 बच्चे
  • शेख तमीम की तीन शादियां हुईं
Tamim Bin Hamad Al Than: जिस शेख से PM मोदी मिले, उनकी 3 बेगम और 13 बच्चे; जानें कितने दौलतमंद?

नई दिल्ली: Who is Tamim Bin Hamad Al Than: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के लिए UAE के दौरे पर हैं. पीएम मोदी बुधवार देर शाम कतर पहुंचे. यहां उन्होंने कतर के अमीर तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात की. ऐसा कहा जा रहा है कि कतर ने भारत के 8 पूर्व भारतीय नौसेनिकों को अमीर तमीम बिन हमद अल थानी के कहने पर ही रिहा किया है. बता दें कि 'अमीर' उपाधि वाला शख्स कतर का सर्वोच्च शासक होता है. जब से कतर बना है, देश में 11 'अमीर' हुए हैं. ये सभी अल-थानी परिवार से ही ताल्लुक रखते हैं. 

पिता भी रहे हैं 'अमीर'
तमीम का जन्म जून, 1980 में हुआ. उन्होंने लंदन के नामी हैरो स्कूल में पढ़ाई की. इसके बाद इंग्लैंड में रॉयल मिलिट्री एकेडमी से साल 1998 में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद तमीम कतर सेना में सेकेंड लेफ्टिनेंट बने. साल 2013 में तमीम 'अमीर' बनाए गए. बता दें कि शेख तमीम के पिता हमद बिन खलीफा अल थानी भी 'अमीर' रहे हैं. तमीम उनके चौथे बेटे हैं. 'अमीर' के पद पर तमीम के बड़े भाई शेख जसीम का अधिकार था. लेकिन फिर वह पीछे हट गए. इसके बाद शेख तमीम को ये जिम्मेदारी दी गई. 

3 बेगम और 13 बच्चे
 शेख तमीम बिन हमद अल थानी की निजी जिंदगी भी काफी चर्चा में रहती है. शेख तमीम ने तीन शादियां की हैं. उनकी तीन बेगम हैं और 13 बच्चे हैं. तमीम ने पहली शादी साल 2005 में की. दूसरी शादी  2009 और तीसरी शादी 2014 में की. 

अमीर शेख के पास कितनी दौलत?
कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी दुनिया के 9वें सबसे अमीर शासक हैं. उनके परिवार की कुल संपत्ति लगभग 335 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.

1 बिलियन डॉलर का आलीशान महल
शेख तमीम अपने परिवार के साथ दोहा के रॉयल पैलेस में रहते हैं. इस पैलेस के भी खूब चर्चे होते हैं. बताया जाता है कि इसकी करीब 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. इस महल में 100 से ज्यादा कमरे बने हुए हैं. उनके इस पैलेस में 500 कारों की पार्किंग है. शेख तमीम के पास दुनिया का सबसे महंगा याट है. इस याट में 35 मेहमान और 90 क्रू मेंबर्स ठहर सकते हैं. दावा किया जाता है कि इसकी कीमत 3.3 अरब रुपए है.

ये भी पढ़ें- Pakistan: कौन हैं उमर अयूब, जिनको PTI ने बनाया PM उम्मीदवार?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़