लाल सागर में बिगड़े हालात! अमेरिका ने हूती विद्रोहियों पर फिर किए हवाई हमले, बाइडन ने बताया 'आतंकी'

अमेरिकी सेना ने शनिवार सुबह यमन में हूती विद्रोहियों के नियंत्रण वाले एक और स्थान पर हमला किया. अमेरिका के दो अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यमन की राजधानी सना में 'एसोसिएटेड प्रेस' के पत्रकारों ने तेज धमाके की आवाज सुनी. अधिकारी ने बताया कि इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों के इस्तेमाल वाले स्थानों को निशाना बनाया था. इनमें 28 स्थानों में 60 ठिकानों पर हमला किया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 13, 2024, 10:59 AM IST
  • जो बाइडन ने हूती विद्रोहियों को दी थी चेतावनी
  • हूती विद्रोहियों की ओर से पलटवार की आशंका
लाल सागर में बिगड़े हालात! अमेरिका ने हूती विद्रोहियों पर फिर किए हवाई हमले, बाइडन ने बताया 'आतंकी'

नई दिल्लीः अमेरिकी सेना ने शनिवार सुबह यमन में हूती विद्रोहियों के नियंत्रण वाले एक और स्थान पर हमला किया. अमेरिका के दो अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यमन की राजधानी सना में 'एसोसिएटेड प्रेस' के पत्रकारों ने तेज धमाके की आवाज सुनी. अधिकारी ने बताया कि इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका और ब्रिटेन ने हूती विद्रोहियों के इस्तेमाल वाले स्थानों को निशाना बनाया था. इनमें 28 स्थानों में 60 ठिकानों पर हमला किया गया.

अमेरिका ने कहा था कि एक रडार स्थल अब भी समुद्री यातायात के लिए खतरा बना हुआ है. अधिकारियों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर यह जानकारी दी है. 

बाइडन ने हूती विद्रोहियों को दी थी चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को चेतावनी दी थी कि हूती विद्रोहियों को और हमलों का सामना करना पड़ सकता है. यह हमला तब किया गया है जब अमेरिका और ब्रिटेन की ओर से हूती विद्रोहियों पर हवाई हमले करने के बाद अमेरिकी नौसेना ने अमेरिका के ध्वज वाले जहाजों को अगले 72 घंटे तक लाल सागर और अदन की खाड़ी में यमन के आसपास के इलाकों से दूर रहने की शुक्रवार को चेतावनी दी. 

हूती विद्रोहियों की ओर से पलटवार की आशंका
यह चेतावनी तब दी गई है जब यमन के हूती विद्रोहियों ने अमेरिका नीत हमलों का बदला लेने का आह्वान किया है जिससे गाजा में इजराइल के युद्ध के अलावा एक और वृहद संघर्ष शुरू होने का खतरा बढ़ गया है. अमेरिकी सेना और व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें लगता है कि हूती पलटवार करेंगे. हूती विद्रोहियों ने कहा कि अमेरिका के नेतृत्व में किए गए हवाई हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए और छह अन्य घायल हो गए. 

बाइडन ने हूती विद्रोहियों को बताया आतंकवादी
यह पूछने पर कि क्या उन्हें लगता है कि हूती आतंकवादी समूह है, इस पर बाइडन ने पेन्सिलवेनिया में कहा, 'मुझे लगता है कि वे आतंकवादी हैं.' हूती के सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने पहले से रिकॉर्ड बयान में कहा कि अमेरिकी हवाई हमलों का जवाब दिया जाएगा. अमेरिका के पूर्व खुफिया अधिकारी एलिसा स्लॉटकिन ने अमेरिकी हमलों का स्वागत किया लेकिन चिंता व्यक्त की कि ईरान का लक्ष्य अमेरिका को गहरे संघर्ष में घसीटना है. 

ईरान को दिया गया है स्पष्ट संदेशः बाइडन
बाइडन ने पत्रकारों से कहा कि ईरान को एक स्पष्ट संदेश मिला है. उन्होंने कहा, 'मैंने पहले ही ईरान को संदेश दे दिया है. वे जानते हैं कि कुछ नहीं करना है.' इस बीच अमेरिका के वित्त विभाग ने शुक्रवार को घोषणा की, उसने हूती विद्रोहियों की वित्तीय मदद करने वाले ईरान में स्थित सैद अल-जमाल की ओर से कथित तौर पर ईरानी सामान लाने-ले जाने के लिए हांगकांग और संयुक्त अरब अमीरात में दो कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं. इन कंपनियों के चार जहाजों पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. 

वहीं, ईरान ने ओमान की खाड़ी में तेल के एक टैंकर को जब्त करने का फुटेज जारी किया है जो एक समय में तेहरान और वाशिंगटन के बीच विवाद का केंद्र था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़