सूर्य की सतह पर हुआ बड़ा सौर धमाका, खतरनाक हो सकते हैं परिणाम, नासा की चेतावनी

यह सोलर फ्लेयर पिछले हफ्ते रविवार को यानी 2 अक्टूबर को पैदा हुई है. आने वाले दिनों में अन्य फ्लेयर्स के साथ रेडियो ब्लैकआउट की सूचना मिली है.सौर गतिविधि मध्यम से उच्च रहने का अनुमान है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 4, 2022, 12:27 PM IST
  • सूर्य से ब्लास्टिंग देखे जाने के बाद 'सौर चमक'
  • फ्लेयर्स पृथ्वी पर जटिलताएं पैदा कर सकते हैं
सूर्य की सतह पर हुआ बड़ा सौर धमाका, खतरनाक हो सकते हैं परिणाम, नासा की चेतावनी

लंदन: सूर्य की सतह से विशाल सोलर फ्लेयर (solar flare) रिलीज हुई है. यह संकेत है कि मॉस कोरोनल इलेक्शन का दौर शुरू होने वाला है. पर इसके भयानक परिणाम हो सकते हैं. नासा ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है. एजेंसी के सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी का उपयोग करते हुए, नासा के प्रशासक थॉमस ज़ुर्बुचेन और नासा की वेबसाइट ने सूर्य की सतह पर विस्फोट की एक छवि साझा की. सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी ज्वालाओं को देखने के लिए सूर्य को देखने के लिए समर्पित है.

द डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक यह सोलर फ्लेयर पिछले हफ्ते रविवार को यानी 2 अक्टूबर को पैदा हुई है. सौर मंडल के केंद्र में गैस गांठ की अस्थिर सतह से विस्फोट करते हुए यह फ्लेयर भड़क उठी थी. इंडिपेंडेंट के अनुसार, आने वाले दिनों में अन्य फ्लेयर्स के साथ रेडियो ब्लैकआउट की सूचना मिली है. मौसम कार्यालय ने एक बयान में कहा: "सौर गतिविधि मध्यम से उच्च रहने का अनुमान है, उत्तर-पूर्व में बड़े क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम में क्षेत्र से भड़कने की संभावना है".

क्या है खतरा
फ्लेयर्स मानव बुनियादी ढांचे के विभिन्न तत्वों के लिए जटिलताएं पैदा कर सकते हैं, जिसमें रेडियो सिग्नल, इलेक्ट्रिकल नेटवर्क और नेविगेशन सिस्टम शामिल हैं. आपको बता दें कि सूर्य लगातार सोलर फ्लेयर का विस्फोट करता रहता है. 

पृथ्वी के सामने सूर्य का बड़ा  हिस्सा
वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में सूर्य पर ऐसे कई विस्फोट हो सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि सूर्य का एक "बड़ा जटिल क्षेत्र" अब पृथ्वी का सामना कर रहा है. इससे और अधिक व्यवधान की संभावना बढ़ गई है. इस फ्लेयर को सबसे शक्तिशाली ब्रैकेट - एक्स - के नीचे - 1 - के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो इसे एक्स 1 का वर्गीकरण देता है.

ये भी पढ़िए-  रूस में चली न्यूक्लियर मिलिट्री ट्रेन, जानें क्यों खौफ में हैं यूक्रेन और पश्चिमी देश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़