अब गाजा के भीड़भाड़ वाले इलाके में इजरायली हमले, हमास का दावा- अब तक 15 हजार की मौत

शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हुई लड़ाई में कम से कम 200 फिलस्तीनी मारे गए हैं. हमास ने घोषणा की कि सात अक्टूबर को इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा में मरने वालों की कुल संख्या 15,200 से अधिक हो गई है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2023, 10:41 PM IST
  • गाजा पर इजरायल के हमले जारी.
  • अमेरिका और अन्य देशों ने की है अपील.
अब गाजा के भीड़भाड़ वाले इलाके में इजरायली हमले, हमास का दावा- अब तक 15 हजार की मौत

खान यूनिस. कुछ दिनों तक चले सीजफायर के बाद अब इजरायल ने दोबारा गाजा को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. इजरायली सेनाओं ने ने शनिवार को गाजा पट्टी के भीड़भाड़ वाले दक्षिणी हिस्से के ठिकानों पर हमला किया और लोगों को आसपास के उन इलाकों को खाली करने का आदेश दिया जिन्हें हमला करने के लिए चिह्नित किया गया है. बता दें कि अमेरिका और अन्य की ओर से गाजा के नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह करने के बावजूद मरने वालों की संख्या बढ़ रही है.

हमास ने किया 15 हजार से ज्यादा मौतों का दावा
शुक्रवार सुबह फिर से शुरू हुई लड़ाई में कम से कम 200 फिलस्तीनी मारे गए हैं. हमास शासित गाजा के मंत्रालय ने अलग से घोषणा की कि सात अक्टूबर को इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा में मरने वालों की कुल संख्या 15,200 से अधिक हो गई है, मरने वालों की पूर्व संख्या 13,300 से काफी अधिक है.

सीजफायर के बाद तेज हुए हमले
अस्थायी संघर्ष विराम के टूटने पर इजरायल से उसके निकटतम सहयोगी अमेरिका ने फिलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने का आग्रह किया था. लगभग 20 लाख फलस्तीनी नागरिक, जो गाजा की लगभग पूरी आबादी है, अब क्षेत्र के दक्षिणी आधे हिस्से में सिमटकर रह गये हैं. वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शनिवार को दुबई में सीओपी28 जलवायु सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि वह आत्म रक्षा के इजरायल के अधिकार को स्वीकार करते हैं, लेकिन नागरिकों पर हमला करने का कोई अधिकार नहीं है.

इजरायल का दावा-400 ठिकानों को बनाया निशाना
दूसरी तरफ इजरायली सेना ने कहा कि उसने हवाई हमले, टैंकों से गोले दागकर और नौसेना की तोपों के जरिये पिछले दिन गाजा में हमास के 400 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया है. वहीं गाजा में फलस्तीन के आतंकवादी समूहों ने कहा है कि उन्होंने दक्षिणी इजरायल पर रॉकेटों की बौछार की.

ये भी पढ़ें- Ankit Tiwari arrest: DMK ने ED को बताया 'एक्सटॉर्शन डिपार्टमेंट'; BJP ने किया एजेंसी का बचाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़