ब्रिटेन में भारतवंशी ऋषि सुनक के पक्ष में फिर बन रहा माहौल, पीएम लिज ट्रस से नाखुशी, हटाने की चल रही चर्चा

भले ही ब्रिटेन को हाल ही में लिज ट्रस के रूप में नई प्रधानमंत्री मिली हो, लेकिन वह आर्थिक दिक्कतों का समाधान करने में जूझती नजर आ रही हैं. वित्त मंत्री क्वासी क्वार्तेंग का इस्तीफा हो चुका है. वहीं, खबरें यह भी हैं कि आम जनता के साथ-साथ कंजर्वेटिव पार्टी के कई सदस्य लिज ट्रस के कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2022, 10:41 PM IST
  • ऋषि सुनक ने साधी है चुप्पी
  • लिज ट्रस से मिली थी हार
ब्रिटेन में भारतवंशी ऋषि सुनक के पक्ष में फिर बन रहा माहौल, पीएम लिज ट्रस से नाखुशी, हटाने की चल रही चर्चा

नई दिल्लीः भले ही ब्रिटेन को हाल ही में लिज ट्रस के रूप में नई प्रधानमंत्री मिली हो, लेकिन वह आर्थिक दिक्कतों का समाधान करने में जूझती नजर आ रही हैं. वित्त मंत्री क्वासी क्वार्तेंग का इस्तीफा हो चुका है. वहीं, खबरें यह भी हैं कि आम जनता के साथ-साथ कंजर्वेटिव पार्टी के कई सदस्य लिज ट्रस के कामकाज से संतुष्ट नहीं हैं.

'लिज को चुनना गलत फैसला'
YouGov पोल में भी करीब 62 फीसदी लोगों ने कहा कि लिज ट्रस को चुनना गलत फैसला था. ऐसे में लिज ट्रस को सत्ता से हटाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है. अब उनकी जगह भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और पेनी मोर्डेंट (Penny Mordaunt) का नाम पीएम को लेकर सामने आ रहा है. 

वहीं, सटोरियों का दांव प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ऋषि सुनक की 10 डाउनिंग स्ट्रीट में वापसी पर है. कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर वे आवाजें बुलंद होने लगी हैं, जिनका कहना है कि किस तरह सुनक ने वित्तीय स्थिति के बारे में चेतावनी पहले ही दे दी थी. 

ऋषि सुनक ने साधी है चुप्पी 
हालांकि, इस हफ्ते अपने ‘रेडी फॉर ऋषि’ नेतृत्व अभियान के दल और अन्य अधिकारियों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों की मेजबानी करने के दौरान सुनक ने इन विषयों पर चुप्पी साधे रखी. सुनक के एक मित्र के हवाले से ‘द संडे टाइम्स’ ने कहा कि हालात को देखते हुए पूर्व ब्रिटिश भारतीय चांसलर दुखी हैं.

सुनक की वापसी पर है नजर
उन्होंने कहा, ‘यह सब ऐसे नहीं होना चाहिए था.’ ‘ऑड्सचेकर’ सट्टेबाजों के ‘ऑड्स एग्रीगेटर’ ने दिखाया कि 47 वर्षीय ट्रस की जगह लेने के लिए सबसे पसंदीदा की दौड़ में 42 वर्षीय सुनक आगे हैं. सुनक की टीम की नजर ब्रिटेन की राजनीति में सबसे उल्लेखनीय राजनीतिक वापसी पर टिकी है. 

लिज ट्रस से मिली थी हार
ट्रस से हार के बाद सुनक ने अपने निर्वाचन क्षेत्र यॉर्कशायर के रिचमंड में वक्त बिताया. प्रधानमंत्री पद की दौड़ में आगे चल रहे सुनक टोरी (कंजर्वेटिव पार्टी) सदस्यों के मतदान में ट्रस से हारे थे. टोरी के बागी अब इस एक संभावना पर विचार कर रहे हैं कि पूर्ण रूप से नेतृत्व चुनाव के बजाए संसद सदस्य किसी एक उम्मीदवार को अपना पूरा समर्थन दें. 

जॉनसन के वफादारों के समर्थन पर संशय
हालांकि, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वफादार सुनक का साथ देंगे, ऐसी संभावना नहीं लगती. वहीं, नए वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने रविवार को अपनी पार्टी से कहा कि वह ट्रस के पीछे मजबूती से खड़ी रहे, क्योंकि लोग नेतृत्व में एक और परिवर्तन नहीं चाहते हैं.

ट्रस ने अपनी करीबी मित्र और विश्वस्त सहयोगी क्वासी क्वारटेंग को पिछले दिनों बर्खास्त कर हंट को यह जिम्मेदारी सौंपी थी. क्वारटेंग वित्त मंत्री के रूप में अपनी खुद की आर्थिक नीतियां लागू कर रहे थे.

यह भी पढ़िएः एलन मस्क जॉब इंटरव्यू में झूठे लोगों को पकड़े लेते हैं, जानें उनकी ट्रिक

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़