भूत-प्रेत की शिकार, 67 बार झाड़-फूंक करवाया... कैसे हुई 23 साल की लड़की की मौत?

Anneliese Michel: जर्मनी की रहने वाली एनिलेस मिशेल नाम की 16 साल की लड़की टेम्पोरल लोब एपिलेप्सी से पीड़ित थी. फिर 23 साल की उम्र में उसका निधन हो गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 14, 2024, 07:07 PM IST
  • 23 साल की उम्र में निधन हुआ
  • मौत के वक्त 29 किलो था वजन
भूत-प्रेत की शिकार, 67 बार झाड़-फूंक करवाया... कैसे हुई 23 साल की लड़की की मौत?

नई दिल्ली: Anneliese Michel: अक्सर हमें भूत-प्रेत से जुड़ी कहानियां सुनने को मिलती हैं. ये जितनी डरावनी होती हैं, उतनी ही हैरान करने वाली भी होती हैं. ऐसी ही कहानी एनिलेस मिशेल की है, जो जर्मनी के बवारिया शहर में जन्मी थीं. वे इसाई परिवार से ताल्लुक रखती थीं. उनका परिवार धर्म का प्रचार-प्रसार करता था. एनिलेस ने शुरू से ही अपने परिवार को देखा, उन्होंने भी यही सोचा कि वह भी बड़ी होकर यही काम करेगी.

एनिलेस को टेम्पोरल लोब एपिलेप्सी बीमारी हुई
लेकिन फिर एनिलेस को टेम्पोरल लोब एपिलेप्सी नाम की बीमारी हो गई. तब एनिलेस महज 16 साल की ही थीं. इस बीमारी में एनिलेस ने अपनी याददाश्त खो दी. साथ ही शरीर पर भी कंट्रोल नहीं रहा. एनिलेस मिशेल के घरवालों ने उसे अपने धर्मगुरु को भी दिखाया, लेकिन वह ठीक नहीं हो सकी. इसके बाद उसे डॉक्टरों को दिखाया, 5 साल तक इलाज चला. लेकिन वह ठीक नहीं हो पाई.

67 बार झाड़-फूंक करवाया
इस दौरान एनिलेस को पैरालैटिक अटैक आया, मिर्गी की दौरे आने लगे. वह ये मानने लगी थी कि उस पर भूत चढ़े हुए हैं. वह मकड़ियों को खाने लगी थी. जैसे कुत्ते भौंकते हैं, वैसी आवाज निकालने लगी थी. एनिलेस को राक्षसी चेहरे दिखने लगे थे. करीब 67 बार उसका झाड़-फूंक करवाया, लेकिन तनिक भी फर्क नहीं पड़ा. 23 साल की उम्र में भूख से एनिलेस की मौत हो गई. 

23 साल की उम्र में हुई मौत
23 साल की उम्र में भूख से एनिलेस की मौत हो गई. मौत के समय एनिलेस का वजन 66 पाउंड यानी करीब 29 किलो था. एनिलेस के जीवन पर द एक्सोरसिज्म ऑफ एमिली रोज समेत करीब तीन फिल्में बनी हैं.

ये भी पढ़ें- जापान था टेक्नोलॉजी का पर्याय... फिर Robots ने ही कैसे डूबो दी Economy?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़