Goat Man Death: 140 साल के सबसे बुजुर्ग पुरुष की मौत, अली के सिर पर थी बकरे जैसी सींग

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति अली एंटर ने हाल में अपने सिर से सींग हटाने के लिए सर्जरी कराई थी. रिश्तेदार ने कथित तौर पर कहा है, सर्जरी ठीक से नहीं हुई थी इसलिए मौत हुई. त्वचीय सींग त्वचा के ट्यूमर होते हैं जो केराटिन से बने होते हैं. 100 साल की उम्र में उसके माथे के दोनों ओर सींग जैसी वृद्धि दिखाई दी.इसके बाद ये सींग लगातार बढ़ती गई. 

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Mar 16, 2023, 04:17 PM IST
  • अली एंटर अपनी सींग के चलते यमन में मशहूर थे
  • अली को द टू-हॉर्नड के नाम ये जाना जाता था
Goat Man Death: 140 साल के सबसे बुजुर्ग पुरुष की मौत, अली के सिर पर थी बकरे जैसी सींग

लंदन: सिर पर दो सींग जैसी अवांछित वृद्धि (horn-like growths) वाले दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई है. दावा है कि उनकी उम्र 140 साल थी. यमन के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति माने जाने वाले अली एंटर ने हाल में अपने सिर से सींग हटाने के लिए सर्जरी कराई थी. रिपोर्ट के मुताबिक गलत तरीके से किए गए ऑपरेशन के चलते उनकी मौत हुई है. 

अली एंटर अपनी सींग के चलते यमन में मशहूर थे. अली को द टू-हॉर्नड के नाम ये जाना जाता था. यह उपनाम उन्हें यमन की अल जॉफ़ सरकार से मिला था. 

100 साल की उम्र में उगी सींग
येमेनी अखबार अदन अल-घाद ने बताया कि 100 साल की उम्र में उसके माथे के दोनों ओर सींग जैसी वृद्धि दिखाई दी.इसके बाद ये सींग लगातार बढ़ती गई और 140 की उम्र तक यह काफी विशाल हो गई थी. उनमें से एक सींग बड़ी और दूसरी छोटी थी. सींग बकरे की सींग की तरह मुड़ी हुई थी. सींग उनके मुंह तक आती थी. 

अंतिम वीडियो में क्या दिखा
इस वीडियो के फिल्मांकन के तीन दिन बाद अली के मरने की सूचना है, जिसमें एक स्पष्ट रूप से अप्रशिक्षित व्यक्ति लाल-गर्म उपकरण के साथ सींग को तोड़ने की कोशिश कर रहा है. क्लिप को उनके रिश्तेदारों ने पोस्ट किया है. परिवार के एक सदस्य ने दावा किया है कि अली की मृत्यु वृद्धावस्था के कारण उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने से हुई थी. रिश्तेदार ने कथित तौर पर कहा है, सर्जरी ठीक से नहीं हुई थी इसलिए मौत हुई .

70 से अधिक पोते-पोतियां 
स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट है कि अली की सेहत अच्छी थी और उनकी याददाश्त 2017 तक बरकरार रही, जब उनकी हालत बिगड़ने लगी. दावा किया जाता है कि उनके 70 से अधिक पोते-पोतियां थे. 

विशेषज्ञों के मुताबिक अली के माथे से निकलने वाली वृद्धि त्वचीय सींग हो सकती है.त्वचीय सींग त्वचा के ट्यूमर होते हैं जो केराटिन से बने होते हैं - वहीं प्रोटीन जो बालों, नाखूनों और खुरों से बने होते हैं. ये घातक त्वचा के घावों से उत्पन्न होते हैं, और वृद्ध रोगियों में अधिक आम हैं.

यह भी पढ़िएः Bipin Rawat Birth Anniversary: जब पाक की गोलाबारी में बिपिन रावत का टखना हो गया था चकनाचूर, बैसाखी के सहारे चलते थे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़