भगोड़ा नीरव मोदी हुआ कंगाल, ब्रिटिश अदालत में कहा- नहीं हैं पैसे

भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने दावा किया है कि उसके पास पैसा नहीं है और 1,50,000 पाउंड से अधिक की राशि का जुर्माना चुकाने के लिए उसे पैसा उधार लेना पड़ रहा है. नीरव मोदी धोखाधड़ी और धन शोधन के आरोपों में भारत में वांछित है. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 11, 2023, 06:37 AM IST
  • लंदन की जेल में बंद है नीरव मोदी
  • 10 हजार पाउंड का करना है भुगतान
भगोड़ा नीरव मोदी हुआ कंगाल, ब्रिटिश अदालत में कहा- नहीं हैं पैसे

नई दिल्लीः भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी ने दावा किया है कि उसके पास पैसा नहीं है और 1,50,000 पाउंड से अधिक की राशि का जुर्माना चुकाने के लिए उसे पैसा उधार लेना पड़ रहा है. नीरव मोदी धोखाधड़ी और धन शोधन के आरोपों में भारत में वांछित है. 

ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट में हार चुका है नीरव
नीरव मोदी (52) पिछले साल अनुमानित दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ऋण घोटाला मामले में भारत में प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ ब्रिटेन की सर्वोच्च अदालत में अपनी कानूनी लड़ाई हार गया था. 

लंदन की जेल में बंद है नीरव मोदी
इस बीच नीरव दक्षिण-पश्चिम लंदन में वैंड्सवर्थ जेल में बंद है, जहां से वह बृहस्पतिवार को पूर्वी लंदन में बार्किंगसाइड मजिस्ट्रेट अदालत में सुनवाई के लिए वीडियो लिंक के माध्यम से पेश हुआ. 

लंदन में उच्च न्यायालय ने उसे अपने प्रत्यर्पण की अपील के लिए लागत का भुगतान करने का आदेश दिया था, जो अब तक बकाया है. 

10 हजार पाउंड का करना है भुगतान
अधिकारियों के अनुसार, अदालती जुर्माने के लिए एक प्रक्रियात्मक सुनवाई में मजिस्ट्रेट ने छह महीने में होने वाली समीक्षा सुनवाई से एक महीने पहले 10,000 पाउंड का भुगतान करने की अनुमति दी. 

यह पूछे जाने पर कि वह राशि का प्रबंध कैसे करना चाहता है, नीरव ने अदालत को बताया कि वह पैसे उधार ले रहा है क्योंकि उसके पास पर्याप्त धन नहीं है और प्रत्यर्पण कार्यवाही के दौरान भारत में उसकी संपत्ति जब्त कर ली गई है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नीरव मोदी ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट के समक्ष प्रत्यर्पण के विरुद्ध अपनी अपील का अंतिम अवसर भी गंवा चुका है. ब्रिटिश हाई कोर्ट ने प्रत्यर्पण के विरुद्ध दायर याचिका को खारिज कर दिया था. साथ ही कहा था कि आत्महत्या की प्रवृत्तियां दिखाना प्रत्यर्पण से बचने का आधार नहीं हो सकता.

(इनपुटः भाषा)

यह भी पढ़िएः अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में खुलासा, पाक पर मिलिट्री एक्शन ले सकता है भारत; चीन से संघर्ष बढ़ने की आशंका

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़