तीन वैज्ञानिकों को मिला कैमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार, बैरी शार्पलेस दूसरी बार हुए सम्मानित

Nobel Prize 2022: रसायन विज्ञान में इस वर्ष का नोबेल पुरस्कार कैरोलिन आर बर्टोज्जी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस को समान भागों में ‘अणुओं के एक साथ विखंडन’ का तरीका विकसित करने के लिए प्रदान किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2022, 05:57 PM IST
  • स्टॉकहोम में किया गया विजेताओं का ऐलान
  • बैरी शार्पलेस ने दूसरी बार जीता नोबेल पुरस्कार
तीन वैज्ञानिकों को मिला कैमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार, बैरी शार्पलेस दूसरी बार हुए सम्मानित

नई दिल्लीः Nobel Prize 2022: रसायन विज्ञान में इस वर्ष का नोबेल पुरस्कार कैरोलिन आर बर्टोज्जी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस को समान भागों में ‘अणुओं के एक साथ विखंडन’ का तरीका विकसित करने के लिए प्रदान किया गया है. 

स्टॉकहोम में किया गया विजेताओं का ऐलान
रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव हैंस एलेग्रेन ने बुधवार को स्वीडन के स्टॉकहोम में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट में विजेताओं की घोषणा की. 

कैंसर की दवाएं बनाने, डीएनए मैपिंग में मिली सहायता
उनके काम को क्लिक रसायन और बायोऑर्थोगोनल प्रतिक्रियाओं के रूप में जाना जाता है. इसका इस्तेमाल कैंसर की दवाएं बनाने, डीएनए मैपिंग करने और एक विशिष्ट उद्देश्य के अनुरूप सामग्री बनाने के लिए किया जाता है. 

के. बैरी शार्पलेस ने दूसरी बार जीता नोबेल पुरस्कार
बर्टोज्जी कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में स्थित हैं, मेल्डल डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय से हैं और शार्पलेस कैलिफोर्निया के स्क्रिप्स रिसर्च से संबद्ध हैं. शार्पलेस ने पहले 2001 में नोबेल पुरस्कार जीता था. वह दो बार पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांचवें व्यक्ति हैं. 

तीन वैज्ञानिकों ने मंगलवार को जीता था फिजिक्स का नोबेल
निएंडरथल डीएनए के रहस्यों को उजागर करने वाले वैज्ञानिक को सम्मानित करने वाले चिकित्सा पुरस्कार के साथ सोमवार को नोबेल पुरस्कार की घोषणाओं का सप्ताह शुरू हो गया. एलै एस्पै, जॉन एफ क्लाउसर और एंतन साइलिंगर ने संयुक्त रूप से मंगलवार को भौतिकी में यह पुरस्कार जीता कि छोटे कण अलग होने पर भी एक दूसरे के साथ संबंध बनाए रख सकते हैं.

अब गुरुवार को साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी. इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को होगी.

यह भी पढ़िएः मंगल ग्रह पर मिले पानी के साक्ष्य, क्या यह वहां जीवन के अस्तित्व का संकेत है

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़