अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से पहले डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, यौन शोषण मामले में दोषी करार, भरना होगा 41 करोड़ का जुर्माना

Donald Trump: अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से वाशिंगटन डीसी में पहुंचने की तैयारियों में जुटे हुए थे जिससे पहले न्यूयॉर्क की एक अदालत के फैसले ने बड़ा झटका दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 10, 2023, 08:15 AM IST
  • 3 दशक पुराने मामले में ट्रंप दोषी करार
  • ज्यूरी ने लगाया 5 मिलियन यूएस डॉलर का जुर्माना
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से पहले डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, यौन शोषण मामले में दोषी करार, भरना होगा 41 करोड़ का जुर्माना

Donald Trump: अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से वाशिंगटन डीसी में पहुंचने की तैयारियों में जुटे हुए थे जिससे पहले न्यूयॉर्क की एक अदालत के फैसले ने बड़ा झटका दिया है. जहां एक ओर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में खुद की कैंपेनिंग की तैयारियां कर रहे थे वहीं पर न्यूयॉर्क की एक अदालत ने उन्हें 1990 के दशक की मैग्जीन लेखिका ई जीन कैरल के साथ यौन शोषण और मानहानि मामले में दोषी करार दिया है.

ट्रंप को भरना पड़ेगा 41.04 करोड़ का जुर्माना

अदालत ने डोनाल्ड ट्रंप को दोषी करार देने के साथ ही उन पर 5 मिलियन यूएस डॉलर (लगभग 41.04 करोड़ भारतीय रुपये) का जुर्माना लगाया है. 2024 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से पहले ये फैसला डोनाल्ड ट्रंप के लिए बड़े झटके से कम नहीं है और उनके प्रचार अभियान की तैयारियों को बड़ा झटका दे सकता है. हालांकि ट्रंप के पक्ष ने मामले में फिर से अपील करने की बात कही है.

यौन-शोषण मामले में ट्रंप दोषी करार

1990 के दशक के इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लेखिका ई जीन कैरल के साथ यौन शोषण करने का आरोप लगाया है और जब मामला सामने आया तो उन्हें झूठा करार देने के लिए उन पर मानहानि का मुकदमा चलाया गया. इन आरोपों पर न्यूयॉर्क की अदालत की 9 सदस्यीय ज्यूरी ने ट्रंप को दोषी करार दिया है जिसकी सुनवाई 25 अप्रैल को शुरू हुई थी.

रेप मामले में दोषी नहीं पाये गये हैं ट्रंप

ट्रंप ने कैरल के आरोपों को एक मनगढ़ंत कहानी करार देते हुए कई बार लेखिका को बदनाम करने की कोशिश की थी. 79 वर्षीय कैरल ने सिविल ट्रॉयल के दौरान गवाही दी थी कि 1995 या 1996 के दौरान ट्रंप ने मैनहट्टन स्थित बर्गडॉर्फ गुडमैन डिपार्टमेंटल स्टोर के ड्रेसिंग रूम में उनके साथ बलात्कार किया था, हालांकि ज्यूरी ने ट्रंप को इस मामले में दोषी नहीं पाया है.

2019 में कैरल ने पहली बार किया था घटना का जिक्र

कैरल ने इस घटना का जिक्र साल 2019 में पहली बार तब किया था जब उन्होंने एक किताब लिखी थी. इसको लेकर ट्रंप ने 2022 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रथ पर एक पोस्ट लिखकर उन्हें झूठा और किताब बेचने के लिए एक धोखा करार दिया था. इसके बाद कैरल ने उन पर यह केस दर्ज कराया था.

गौरतलब है कि 2017 से 2021 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे ट्रंप अगले साल होने वाले राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए जनमत सर्वेक्षणों में रिपब्लिकन नेताओं में सबसे आगे चल रहे हैं लेकिन इस फैसले से उन्हें झटका लगा है.

इसे भी पढ़ें- MI vs RCB, Stats Review: सूर्यकुमार ने मुश्किल की बेंगलोर की प्लेऑफ की राह, वानखेड़े में हुई रिकॉर्ड्स की बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़