Weight Loss Tips: इस दाल के सेवन से बहुत तेजी से घटता है वजन, कोलेस्ट्रॉल भी होता है कंट्रोल

Diet Tips: दालें स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, जिनमें प्रोटीन से लेकर कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं. ऐसी बहुत सारी दालें हैं, जिनके बारे में आम लोगों को जानकारी कम होती है.

Written by - | Last Updated : Nov 5, 2022, 07:15 AM IST
  • बेहद फायदेमंद है कुलथी का दाल
  • दूर होंगी सेहत से जुड़ी ये 5 परेशानियां
Weight Loss Tips: इस दाल के सेवन से बहुत तेजी से घटता है वजन, कोलेस्ट्रॉल भी होता है कंट्रोल

नई दिल्ली: दालें स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं, जिनमें प्रोटीन से लेकर कई प्रकार के विटामिन व मिनरल्स भी पाए जाते हैं. भारत के हर घर में चना, मूंग और अरहर की दालें पाई जाती हैं, जिन से तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इन दालों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में हर कोई जानता हैं, लेकिन अभी भी बहुत सारी ऐसी दालें हैं, जिनके बारे में आम लोगों को जानकारी कम होती है.

इन्हीं दालों में से एक है कुलथी की दाल, जिसे हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. बहुत ही कम लोगों को कुलथी की दाल और उसके फायदों के बारे में पता होता है. लेकिन यह डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है.

कोलेस्ट्रॉल
कुलथी की दाल का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद रहता है. कुलथी की दाल में लिपिड और फाइबर पाया जाता है, जो खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. कुलथी की दाल का सेवन करने से दिल की रक्त वाहिकाओं में जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल निकलने लगता है.

डायबिटीज
ब्लड शुगर को कंट्रोल करने से कुलथी की दाल का सेवन करना भी काफी फायदेमंद हो सकता है. कुलथी की दाल में मौजूद फाइबर व अन्य तत्व शरीर में लगातार बढ़ रहे शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए कुलथी की दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.

किडनी स्टोन
कुलथी की दाल में पॉलीफेनॉल, फ्लेवोनोइड्स, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और कैल्शियम आदि पाए जाते हैं, जो किडनी स्टोन के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद रहता है. गुर्दे की पथरी के मरीजों के लिए कुलथी का सेवन काफी फायदेमंद रहता है.

दिल की बीमारियां
कुछ अध्ययनों में यह भी पाया गया जा चुका है कि कुलथी का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और साथ ही बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में भी यह काफी फायदेमंद रहता है. इतना ही नहीं कुलथी दाल अन्य कई दिल की बीमारियों के लिए भी फायदेमंद रहती है.

मोटापा
शरीर का वजन कम करने के लिए कुलथी दाल का सेवन करना काफी अच्छा रहता है. प्रोटीन से भरपूर कुलथी का सेवन करने से पेट जल्दी भरता है और इसका सेवन करने से बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी शरीर के अंदर जा पाती है. अगर आपके शरीर का वजन बढ़ रहा है, तो आपको भी कुलथी की दाल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- कपूर के ये अचूक उपाय आपको कर देंगे मालामाल, एक बार जरुर आजमाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़