Weight Loss Tips: जानिए वजन कम करने के लिए ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड क्या है ज्यादा बेहतर

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अक्सर लोगों में कंफ्यूजन रहती है कि ब्रेकफास्ट में ब्राउन ब्रेड या फिर आटा ब्रेड किसका सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए ब्राउन ब्रेड या फिर आटा ब्रेड क्या है बेहतर.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 4, 2022, 06:01 PM IST
  • वेट लॉस के लिए कौन सी ब्रेड है अच्छी
  • ब्राउन ब्रेड VS आटा ब्रेड क्या है बेहतर
Weight Loss Tips: जानिए वजन कम करने के लिए ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड क्या है ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली: Weight Loss Tips: सुबह के नाश्ते में अधिकतर लोग ब्रेड खाना पसंद करते हैं. ब्रेड का सैंडविच और टोस्ट समेत कई तरह की रेसिपीज का सेवन नाश्ते में किया जाता है. वहीं वजन कम करने के लिए डाइट में कौन सी ब्रेड का चयन करना चाहिए, इसको लेकर हर किसी के मन में सवाल रहता है. बाजार में दो तरह की ब्रेड मिलती है.  ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड अक्सर लोगों को कंफ्यूजन रहती है कि दोनों में से सेहत के लिए वजन कम करने के लिए क्या बेस्ट है. आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए किस ब्रेड का चुनाव करना चाहिए. 

ब्राउन ब्रेड या फिर आटा ब्रेड 
ब्राउन ब्रेड और आटा ब्रेड दोनों ही आटे का यूज किया जाता है. ब्राउन ब्रेड में लगभग 30 प्रतिशत आटे का इस्तेमाल होता है तो 70 प्रतिशत तक मैदा का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं आटा ब्रेड में लगभग 60 प्रतिशत तक आटे का इस्तेमाल किया जाता है वहीं 30 प्रतिशत मैदा का उपयोग किया जाता है. ऐसे में आटा ब्रेड वजन कम करने के लिए ज्यादा बेहतर माना जाता है. 

क्यों है आटा ब्रेड बेस्ट 
वजन कम करने के लिए अक्सर फाइबर के सेवन की सलाह दी जाती है. आटा ब्रेड गेंहू आटा से बना होता है एसे में इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. वहीं ब्राउन ब्रेड में फाइबर की मात्रा कम होती है. ऐसे में वजन कम करने के लिए आटा ब्रेड ज्यादा बेहतर होती है. 

किसका का करें सेवन 
वजन कम करने के लिए ब्राउन ब्रेड या आटा ब्रेड किसका सेवन करना चाहिए. वेट लॉस के लिए यकीनन आटा ब्रेड का सेवन करना बेहतर होता है. आटा ब्रेड में फाइबर, कैलोरी अधिक पाया जाता है. अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो अपनी डाइट में आटा ब्रेड को शामिल कर सकते हैं. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान न करें ये काम, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़