Weather Update Today: इन राज्यों में अगले तीन दिन बारिश के आसार, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की सुबह सुहानी रही और न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. विभाग ने दिन में तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 12:01 PM IST
  • दिल्ली में मध्यम स्तर पर रहा एक्यूआई
  • इन राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश
Weather Update Today: इन राज्यों में अगले तीन दिन बारिश के आसार, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्लीः Weather Update Today: राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की सुबह सुहानी रही और न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं. विभाग ने दिन में तेज सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है. 

दिल्ली में मध्यम स्तर पर रहा एक्यूआई
IMD के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 161 दर्ज किया गया, जो ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है. मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

इन राज्यों में हो सकती है हल्की बारिश 
स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम और राजस्थान के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, अगले दो से तीन दिनों में राजस्थान, गुजरात, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी कोंकण, गोवा और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश के आसार हैं. 

जम्मू-कश्मीर में बारिश व बर्फबारी की संभावना
जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश और बर्फबारी हुई. मौसम विभाग के कार्यालय ने कहा कि शुक्रवार को भी हल्की बारिश व बर्फबारी हो सकती है. मौसम विज्ञान के एक अधिकारी ने कहा, अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश व बर्फबारी होने की संभावना है.

जानिए जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर कितना रहा तापमान
श्रीनगर में 6.5, पहलगाम में 1.7 और गुलमर्ग में माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. लद्दाख क्षेत्र के द्रास शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 4.5, कारगिल में माइनस 2.4 और लेह में माइनस 4.8 डिग्री सेल्सियस रहा. जम्मू में 12.7, कटरा में 11.6, बटोटे में 5.6, बनिहाल में 5.8 और भद्रवाह में 5.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा.

(भाषा और आईएएनएस के इनपुट के साथ)

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: अभी तक खाते में नहीं आई 13वीं किस्त तो 2 हजार रुपये के लिए तुरंत करें ये काम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़