Weather Update Today: आज भी होगी बारिश? जानिए क्या है मौसम विभाग का अनुमान

Weather Update Today: दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार शाम हल्की बारिश दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम (28.4 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 2, 2023, 06:01 AM IST
  • शनिवार को सामान्य से कम रहा न्यूनतम तापमान
  • राजस्‍थान में सोमवार से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ
Weather Update Today: आज भी होगी बारिश? जानिए क्या है मौसम विभाग का अनुमान

नई दिल्लीः Weather Update Today: दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार शाम हल्की बारिश दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम (28.4 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. 

शनिवार को सामान्य से कम रहा न्यूनतम तापमान
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सापेक्षिक आर्द्रता 58 प्रतिशत से 83 प्रतिशत के बीच रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार शाम छह बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘मध्यम’ (102) श्रेणी में दर्ज किया गया. 

आज दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान
मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश
उधर, जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में शनिवार को बारिश के कारण दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह की शुरुआत में फिर से बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ तीन से छह अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर के मौसम को प्रभावित करेगा, जिससे प्रदेश में कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. 

राजस्‍थान में सोमवार से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ
राजस्‍थान के अनेक हिस्सों में दो दिन से जारी बारिश का दौर शन‍िवार को थम गया. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि राज्‍य में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को सक्रिय हो सकता है. तीन अप्रैल को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावटी क्षेत्र में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ हल्की बारिश होने व अचानक तेज हवा चलने के आसार हैं.

यह भी पढ़िएः Weather Report: गर्मी को लेकर IMD ने जारी की ये चेतावनी, इन राज्यों में बारिश को लेकर अपडेट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़