Weather Update Today: जनवरी ने जाते-जाते दी खुशखबरी! आ रहे दो पश्चिमी विक्षोभ, अब होगी भारी बर्फबारी और बारिश

Weather Update Today: अब तक पड़ रही सूखी सर्दी के बाद मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में रविवार से लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से इस मौसम की पहली भारी बर्फबारी होने की संभावना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2024, 08:20 AM IST
  • 31 जनवरी तक बर्फबारी के आसार
  • बिहार में कोल्ड डे रहने का अनुमान
Weather Update Today: जनवरी ने जाते-जाते दी खुशखबरी! आ रहे दो पश्चिमी विक्षोभ, अब होगी भारी बर्फबारी और बारिश

नई दिल्लीः Weather Update Today: अब तक पड़ रही सूखी सर्दी के बाद मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में रविवार से लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से इस मौसम की पहली भारी बर्फबारी होने की संभावना है. 

31 जनवरी तक बर्फबारी के आसार
आईएमडी ने बताया कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के रविवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के मौसम पर असर पड़ सकता है और एक अन्य विक्षोभ के 31 जनवरी से इस क्षेत्र एवं उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों के मौसम को प्रभावित करने की संभावना है. इन स्थितियों के कारण 28 जनवरी से 31 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा या बर्फबारी होने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने एक बयान में कहा, '31 जनवरी से दो फरवरी तक उत्तराखंड में हल्की या मध्यम छिटपुट बारिश या बर्फबारी और पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है.'

दिल्ली में आंशिक तौर पर छाए रहेंगे बादल
दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम है. रविवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय हल्का कोहरा रहेगा. अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

यूपी, बिहार में छाएगा घना से बहुत घना कोहरा 
आईएमडी के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घना कोहरा और ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की संभावना है. उसके बाद धीरे-धीरे और इसमें सुधार होगा. 

वहीं आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में रात/सुबह में कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इसके बाद अगले तीन दिनों तक क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में कोहरा छाया रहेगा.

बिहार में कोल्ड डे रहने के आसार
आईएमडी ने कहा कि रविवार को बिहार के कुछ हिस्सों में शीत से गंभीर शीत दिवस की स्थिति जारी रहने की संभावना है और उसके बाद अगले तीन दिनों तक शीत दिवस की स्थिति जारी रहने की संभावना है. पूर्व के कुछ हिस्सों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति जारी रहने की भी संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़