Weather Update Today: दिल्ली वालों को आज सर्दी से मिलेगी राहत? जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

Weather Update Today: पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. रविवार सुबह दिल्ली में शीत लहर ने लोगों की कंपकंपी छुड़ाई. हालांकि कोहरा घना नहीं था. राजधानी में कोहरे की पतली परत छाई रही, लेकिन देश भर में खराब मौसम और कोहरे की वजह से कुछ उड़ानें रद्द हो गई हैं तो कुछ को रिशेड्यूल किया गया है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और नौ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2024, 07:48 AM IST
  • शनिवार को 8.5 डिग्री तक गिरा पारा
  • बहुत खराब श्रेणी में रही दिल्ली की हवा
Weather Update Today: दिल्ली वालों को आज सर्दी से मिलेगी राहत? जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

नई दिल्लीः Weather Update Today: पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. रविवार सुबह दिल्ली में शीत लहर ने लोगों की कंपकंपी छुड़ाई. हालांकि कोहरा घना नहीं था. राजधानी में कोहरे की पतली परत छाई रही, लेकिन देश भर में खराब मौसम और कोहरे की वजह से कुछ उड़ानें रद्द हो गई हैं तो कुछ को रिशेड्यूल किया गया है.

 

वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 18 और नौ डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. यानी कल के मुकाबले सर्दी में मामूली राहत के आसार हैं.

 

शनिवार को 8.5 डिग्री तक गिरा पारा
इससे पहले शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने बताया कि शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में दिन के लिए घने कोहरे का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया था. 

बहुत खराब श्रेणी में रही दिल्ली की हवा
रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली और राष्ट्रीय राजधानी से गुजरने वाली कम से कम 11 ट्रेन देरी से चलीं. आईएमडी के मुताबिक, सापेक्ष आर्द्रता 87 से 62 प्रतिशत के बीच रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, शाम पांच बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 329 था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है.

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में आया सुधार 
कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में शनिवार को न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ, जिससे लोगों को भीषण ठंड से थोड़ी राहत मिली. श्रीनगर शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछले दिन के न्यूनतम तापमान से थोड़ा अधिक है. कल यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस नीचे था. 

सूखे के दौर से गुजर रहा है कश्मीर

कश्मीर में दिसंबर में 79 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई जबकि जनवरी के पहले 20 दिनों में घाटी के ज्यादातर हिस्सों में कोई बारिश नहीं हुई है. शुष्क और बड़े पैमाने पर बर्फ रहित सर्दी के परिणामस्वरूप रातें ठंडी हो गईं और दिन सामान्य से अधिक गर्म हो गए. पूरे कश्मीर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 4.7 से सात डिग्री अधिक दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से ऊपर है. मौसम विभाग ने बताया, अगले सप्ताह घाटी में हल्की बर्फबारी और बारिश होने की संभावना है. 

पंजाब और हरियाणा में ठंड बरकरार
पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को ठंड के हालात बरकरार रहे और इस दौरान पटियाला में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों पड़ोसी राज्यों में कई स्थानों पर कोहरा छाया रहा, जबकि कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर से कुछ ऊपर रहा. वहीं चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. 

राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में शीतलहर जारी
राज्य के विभिन्न स्थानों पर शनिवार सुबह कोहरा छाया रहा. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर शीत दिवस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान सिरोही में 5.1 डिग्री सेल्सियस रहा. सीकर में न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, पिलानी में 5.3 डिग्री, जयपुर में 5.8 डिग्री, अंता में 6 डिग्री, अलवर, चूरू और फतेहपुर में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़िएः Aadhaar Card Rules: नामांकन से लेकर अपडेशन तक UIDAI ने जारी किए नए दिशानिर्देश, आधार धारक ध्यान दें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़