International Harry Potter Day: क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल हैरी पॉटर डे? जानें कैसी हुई शुरुआत

International Harry Potter Day: हैरी पॉटर की हर सीरीज और फिल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है. आज भी फैंस के बीच इन फिल्मों का काफी पसंद किया जाता है. ऐसे में चलिए आज हम जान लेते हैं 'इंटरनेशनल हैरी पॉटर डे' के बारे में कुछ खास बातें.

International Harry Potter Day: 'हैरी पॉटर' की फिल्में और सीरीज तो शायद हम सभी देख चुके हैं. इसके लगभग सभी किरदारों ने दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है. हालांकि, इन सबसे से इतर कम ही लोग ऐसे हैं जिन्हें 'इंटरनेशनल हैरी पॉटर डे' के बारे में जानकारी होगी. 2 मई को यह खास दिन सेलिब्रेट किया जा रहा है. चलिए ऐसे में आज इसी दिन से जुड़ी बातें जानते हैं.

1 /5

'हैरी पॉटर' की फिल्म और टीवी सीरीज कई बार दर्शकों के बीच अलग-अलग अंदाज में पेश की जा चुकी हैं. इन्हें हर बार ही लोगों ने खूब प्यार भी दिया है. 'हैरी पॉटर' सीरीज का हर किरदार दुनियाभर में मशहूर हो चुका है. ऐसे में आज भी फैंस इन कलाकारों और इस फिल्म से जुड़ी हर बात जानने के लिए बेताब रहते हैं. हालांकि, आज भी 'इंटरनेशन हैरी पॉटर डे' पर चर्चा करने जा रहे हैं.

2 /5

कम ही लोग जानते हैं कि 2 मई को 'इंटरनेशनल हैरी पॉटर डे' सेलिब्रेट किया जाता है, जिसकी धूम इसके दुनियाभर के चाहने वालो के बीच देखने को मिलती है. बता दें कि जेके राउलिंग की लिखी किताब 'हैरी पॉटर बुक्स' के रिलीज होने के बाद ही इस पर फिल्में भी दर्शकों के बीच उतारी गईं. एक के बाद एक कई सीरीज के रूप में इन फिल्मों का निर्माण होता गया और यह दुनियाभर में छाप छोड़ती गईं.

3 /5

'इंटरनेशनल हैरी पॉटर डे' मानने का कारण है फिल्म में दिखाई गई हॉगवर्ट्स की लड़ाई, जिसमें हॉगवर्ट्स के सभी स्टूडेंट्स एक साथ जुड़कर अपने ताकतवर दुश्मन लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट के खिलाफ जंग छेड़ देते हैं. इसके बाद इस दौरान हैरी पॉटर भी पूरी हिम्मत के साथ वोल्डेमॉर्ट का सामना करता, जिसके बाद लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट की हार होती है.

4 /5

बता दें कि 'हैरी पॉटर' की किताब 1998 में मार्केट में आई. इसके बाद 2001 में इन्हें फिल्मों के रूप में पर्दे पर उतारा गया. इसके करीब एक दशक के बाद उस समय के यूनाइटेड किंगडम के राष्ट्रपति डेविड कैमरन ने 2 मई को 'इंटरनेशनल हैरी पॉटर डे' के रूप में सेलिब्रेट करने का ऐलान किया. उन्होंने इस दिन को हैरी पॉटर के साहस के तौर पर मनाने के लिए कहा.

5 /5

हैरी पॉटर फिल्म का पहला भाग 'हैरी पॉटर और फिलॉस्फर्स स्टोन' साल 2001 में दर्शकों के सामने उतारा गया. इसके बाद 2002 में दूसरा भाग 'हैरी पॉटर और चैंबर ऑफ सीक्रेट्स' आया. इसके अब तक 7 भाग रिलीज हो चुके हैं. मेकर्स ने 7वें भाग को भी दो हिस्सों में पेश किया. इस फिल्म का क्रेज पूरी दुनियाभर के दर्शकों पर देखने को मिला. आज भी इसके हर पार्ट को दर्शकों के बीच काफी पसंद किया जाता है. फिल्म के बाद 'हैरी पॉटर' के की एनिमेटेड शोज भी रिलीज किए गए.