Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी तो इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी अभी से परेशान करने लगी है. बीती 20 फरवरी को राजधानी के तापमान ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. उस दिन अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अभी से राजधानी में पड़ रही गर्मी डरा रही है कि आने वाले दिनों में यहां क्या हाल होने वाला है. जहां दिल्ली में गर्मी पड़ रही है वहीं कुछ राज्यों में बारिश के आसार जताए गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2023, 11:10 AM IST
  • आज 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है पारा
  • दिल्ली में हवा की गुणवत्ता रही खराब श्रेणी में
Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी तो इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

नई दिल्लीः Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी अभी से परेशान करने लगी है. बीती 20 फरवरी को राजधानी के तापमान ने 17 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. उस दिन अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अभी से राजधानी में पड़ रही गर्मी डरा रही है कि आने वाले दिनों में यहां क्या हाल होने वाला है. जहां दिल्ली में गर्मी पड़ रही है वहीं कुछ राज्यों में बारिश के आसार जताए गए हैं. 

आज 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है पारा
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज तापमान 32 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. आसमान साफ रहेगा. वहीं, रविवार को न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक 12.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता रही खराब श्रेणी में
मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गई. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 275 रहा, जो 'खराब' श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है. 

जम्मू-कश्मीर में बारिश की संभावना
जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है.'

श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान 7.3, पहलगाम में 3.2 और गुलमर्ग में माइनस 1.6 डिग्री सेल्सियस रहा. लद्दाख क्षेत्र के द्रास शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 10.1, कारगिल में माइनस 8.2 और लेह में माइनस 6.6 रहा. जम्मू में 12.5, कटरा में 13.1, बटोटे में 9, बनिहाल में 7.4 और भद्रवाह में 5.5 न्यूनतम तापमान रहा.

पंजाब-हरियाणा में भी बारिश के आसार
स्काईमेट वेदर के अनुसार, 26 से 28 फरवरी तक सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है. वहीं, 28 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और असम में बारिश हो सकती है. 1 से 3 के बीच इसमें बढ़ोतरी हो सकती है. उधर, दक्षिण तमिलनाडु में भी बारिश के आसार हैं.

यह भी पढ़िएः Petrol Price Today: यहां बदला पेट्रोल और डीजल का भाव, जानिए अपने शहर का भाव

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़