Weather Alert: शीतलहर के बाद कोहरे की मार झेल रहा दिल्ली-NCR, गलन वाली ठंड का अलर्ट जारी

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस वक्त कड़ाके की सर्दी की मार झेल रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का विकराल रूप मैदानी इलाकों में रहने वाला हर जीव-जंतु महसूस कर रहा है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 15, 2024, 07:01 AM IST
Weather Alert: शीतलहर के बाद कोहरे की मार झेल रहा दिल्ली-NCR, गलन वाली ठंड का अलर्ट जारी

Weather News 15th January: दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस वक्त कड़ाके की सर्दी की मार झेल रहा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का विकराल रूप मैदानी इलाकों में रहने वाला हर जीव-जंतु महसूस कर रहा है. सुन्न कर देने वाली सर्दी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

रविवार को तो दिल्ली-एनसीआर में तीन डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया था. मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत में सुबह के समय घने से घना कोहरा छाया रहने का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों तक लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. मिली जानकारी के अनुसार कोहरे के साथ हाड़ कंपाने देने वाली शीतलहर की संभावना जताई है.

अब और बढ़ेगी ठंड...
पहाड़ी राज्‍यों से लेकर मैदानी इलाकों तक ठंड और बढ़ने वाली है, खासकर राजस्‍थान, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तर प्रदेश में. यहां अगले कुछ दिनों में शीत लहर नहीं, बल्कि गंभीर शीत लहर से लोग परेशान हो रहे हैं. बता दें कि मौसम विभाग (IMD) ने  पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान जैसे उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में 'कोल्ड डे' और 'सीवियर कोल्ड डे' का अलर्ट जारी कर दिया है. 

सर्द हवाओं की रफ्तार...
बर्फीली हवाओं के कारण अब ठंड का प्रचंड और भी ज्यादा बढ़ रहा है. बुधवार को उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ से आने वाली इन हवाओं की रफ्तार में तेजी के कारण गुरुवार की सुबह से ही ठंडक महसूस की जा रही है. इस बीच मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. 

आज का तापमान...
बता दें कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है, तो वहीं अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं मौसम विभाग (IMD) ने मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और विदर्भ और मराठवाड़ा में भी शीतलहर और घने कोहरे की संभावना जाहिर की है.

कोल्ड डे का अलर्ट...
आईएमडी  (IMD)के पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में अगले दो दिनों में अत्यधिक कोल्ड डे की स्थिति का अनुभव होने की संभावना है, साथ ही बहुत घना कोहरा भी रहेगा. वहीं 15 से 18 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में ठंडे दिन से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की अत्यधिक संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़