Visa-Free Entry: अब वीजा लगवाने की कोई जरूरत नहीं, पासपोर्ट उठाएं और चल दें इस देश की यात्रा पर...कल से शुरू ये ऑफर

Visa-Free Entry for indians: चीन और भारत मलेशिया के चौथे और पांचवें सबसे बड़े पर्यटक बाजारों का प्रतिनिधित्व करते हैं. सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल जनवरी से जून के बीच मलेशिया ने कुल 9.16 मिलियन पर्यटकों का स्वागत किया. इनमें से 498,540 चीन से और 283,885 भारत से थे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 30, 2023, 05:45 PM IST
  • चीन ने भी दिया ऑफर
  • श्रीलंका में भी वीजा फ्री एंट्री
Visa-Free Entry: अब वीजा लगवाने की कोई जरूरत नहीं, पासपोर्ट उठाएं और चल दें इस देश की यात्रा पर...कल से शुरू ये ऑफर

Visa-Free Entry for indians: चीन और भारत के नागरिकों को 1 दिसंबर से 30 दिनों की अवधि के लिए मलेशिया में वीजा-मुक्त प्रवेश दिया जाएगा. प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने रविवार को पीपुल्स जस्टिस पार्टी कांग्रेस में एक भाषण के दौरान यह घोषणा की थी. मलेशिया के गृह मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में पुष्टि की कि वीजा छूट 31 दिसंबर, 2024 तक प्रभावी रहेगी.

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, चीन और भारत मलेशिया के चौथे और पांचवें सबसे बड़े पर्यटक बाजारों का प्रतिनिधित्व करते हैं. सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल जनवरी से जून के बीच मलेशिया ने कुल 9.16 मिलियन पर्यटकों का स्वागत किया. इनमें से 498,540 चीन से और 283,885 भारत से थे.

यह महामारी की शुरुआत से पहले 2019 की इसी अवधि के आंकड़ों के बिलकुल विपरीत आंकड़ा है. तब मलेशिया में चीन से 1.5 मिलियन पर्यटक और भारत से 354,486 पर्यटक आए थे.

चीन का भी ऑफर
हाल ही में, चीन ने अगले महीने से मलेशिया और कई यूरोपीय देशों के नागरिकों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश लागू करने की योजना के बारे में बताया. इसी तरह, पर्यटन क्षेत्र पर अत्यधिक निर्भर पड़ोसी देश थाईलैंड ने भी चीनी और भारतीय नागरिकों सहित अन्य को वीजा आवश्यकताओं से छूट देने जैसे उपाय अपनाए हैं.

इससे पहले, श्रीलंका की कैबिनेट ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 31 मार्च, 2024 तक भारत, चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड के व्यक्तियों को मुफ्त वीजा जारी करने की मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें- Post Office Scheme: निवेश करने के लिए 7 ऐसी शानदार योजनाएं, जो टैक्स बेनिफिक्ट्स के साथ गारंटीड रिटर्न भी देंगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़