UP: कड़ाके की ठंड के चलते नोएडा में 9 बजे, तो लखनऊ में 10 बजे स्कूल खोलने के आदेश

कड़ाके की ठंड और कोहरे के चलते जनपद गौतम बुद्ध नगर के पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को नौ बजे से खोलने के आदेश दिए गए हैं. वहीं लखनऊ में मान्यता प्राप्त विद्यालयों सहित सभी बोर्ड के विद्यालयों को पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश दिये हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 07:14 AM IST
  • शीतलहर के चलते लखनऊ में 10 बजे खुलेंगे स्कूल
  • लखनऊ में 10 से 3 स्कूल खोलने के आदेश
UP: कड़ाके की ठंड के चलते नोएडा में 9 बजे, तो लखनऊ में 10 बजे स्कूल खोलने के आदेश

लखनऊ: कड़ाके की ठंड और कोहरे के चलते जनपद गौतम बुद्ध नगर के पहली से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को नौ बजे से खोलने के आदेश दिए गए हैं. जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गौतमबुद्ध नगर जिले के सभी स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया है. उन्होंने सभी स्कूल संचालकों को इस आदेश का कड़ाई से पालन करने का निर्देश भी दिया है. कोहरे के चलते कई स्कूली बसों के हादसे का शिकार होने की घटनाएं बीते दिनों सामने आई है. इसे ध्यान में रखते हुए प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. 

शीतलहर के चलते लखनऊ में 10 बजे खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बुधवार को भी सुबह घना कोहरा छाया रहा और नमी बढ़ने के कारण लोगों को गलन भरी सर्दी का सामना करना पड़ा. लखनऊ जिला प्रशासन ने शीतलहर के मद्देनजर कक्षा आठ तक के सभी स्कूलों को पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश जारी किये हैं. आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में ज्यादातर इलाके जबकि पश्चिमी भागों के अनेक क्षेत्रों में सुबह कोहरा छाया रहा. 

यहां रिकॉर्ड हुआ प्रदेश का सबसे कम तापमान

पिछले 24 घंटे के दौरान तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के मुरादाबाद और मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. इसके अलावा प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद, अयोध्या, कानपुर तथा बरेली मंडलों में भी अधिकतम तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई. रिपोर्ट के मुताबिक, कानपुर मंडल में रात के तापमान में खासी गिरावट हुई जबकि राज्य के बाकी मंडलों में न्यूनतम तापमान लगभग सामान्य रहा. 

इस अवधि में फुरसतगंज राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अधिकतम तापमान में गिरावट की वजह से दिन में भी गलन भरी सर्दी महसूस की गई. 

लखनऊ में 10 से 3 स्कूल खोलने के आदेश

इस बीच, लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने शीतलहर के मद्देनजर प्रदेश के कक्षा आठ तक के सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त विद्यालयों सहित सभी बोर्ड के विद्यालयों को पूर्वाह्न 10 बजे से अपराह्न तीन बजे तक खोलने के आदेश दिये हैं. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संतकबीरनगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, अमरोहा और बिजनौर में सुबह-शाम घना कोहरा गिरने का अनुमान है. 

इसके अलावा प्रदेश के अन्य अनेक जिलों में भी कोहरा गिरने की संभावना है. इस दौरान ठंड से भी राहत की कोई संभावना नहीं है. कोहरे की वजह से जनजीवन पर काफी असर पड़ा है. प्रदेश सरकार ने घने कोहरे के मद्देनजर बसों के संचालन से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के मुताबिक, परिवहन निगम के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर घना कोहरा गिर रहा हो तो रात्रि कालीन बस सेवाओं को स्थगित कर दिया जाए. रेलवे के सूत्रों के मुताबिक प्रदेश में घने कोहरे के कारण लंबी दूरी की कई रेलगाड़ियां अपने निर्धारित समय से कई घंटों की देर से चल रही हैं. 

(इनपुट- भाषा) 

यह भी पढ़िए: साल 2021 में कितने भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ हुआ एक्शन? सरकार ने जारी किए आंकड़े

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़