खाने में इन गलतियों की वजह से होता है कब्ज, आज ही थाली से करें दूर

constipation problem: कब्ज बेहद गंभीर समस्या है. कब्ज होने के पीछे कई कारण होते हैं. में शारदा हॉस्पिटल के डॉक्टर भुमेश त्यागी ने कब्ज होने के कारण के बारे में बताया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2023, 05:02 PM IST
  • जानें किस वजह से होता है कब्ज
  • खानपान में इन गलतियों से होता है कब्ज
खाने में इन गलतियों की वजह से होता है कब्ज, आज ही थाली से करें दूर

नई दिल्ली:  कब्ज एक आम स्वास्थ्य समस्या है इसका मुख्य कारण वह गलतियां हैं जो अधिकांश लोग अपने दैनिक खान-पान में करते हैं. यह गलतियां हमारे खाने के तरीकों और आहार में होती हैं और यदि हम इन्हें सुधार लें, तो हम कब्ज से बच सकते हैं. इस लेख में, हम आपको खाने में की जाने वाली ये आम 5 गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनसे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है. आज इस आर्टिकल में शारदा हॉस्पिटल के डॉक्टर भुमेश त्यागी ने बताया है कि किन गलतियों की वजह से कब्ज होता है. 

फाइबर की कमी
 फाइबर युक्त आहार खाना कब्ज को दूर करने में मदद कर सकता है. अगर आपका आहार कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर नहीं है, तो यह कब्ज की समस्या बढ़ा सकता है.

पानी की कमी
 पर्याप्त पानी पीना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आपके शरीर के अंदर की चीजों को साफ और स्वस्थ रूप से बाहर निकालने में मदद मिले. पानी की कमी से कब्ज हो सकती है.

तली हुई चीज़ों का ज्यादा सेवन
तला हुआ और अधिक तेल वाला खाना खाने से पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है और इससे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है.

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड्स
 तला हुआ और प्रोसेस्ड फूड्स में अधिक मात्रा में तेल, चीनी, और प्रसेवन के कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिनसे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है.

अधिक तेजी से खाना
अधिक तेजी से खाना खाने से खाने के दौरान पचने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है और कब्ज की समस्या बढ़ सकती है.

ये गलतियां कब्ज की समस्या को बढ़ा सकती हैं, लेकिन सही आहार, पानी पीने की आदतें, और नियमित व्यायाम के माध्यम से इस समस्या से बचा जा सकता है. कब्ज से पीड़ित होने पर डॉक्टर की सलाह लें.

Disclaimer: 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

इसे भी पढ़ें: School Holiday: स्कूली छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, दशहरे व दुर्गा पूजा की छुट्टियां घोषित! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल 

ये भी पढ़ें- Permanent Roommates 3 Trailer OUT: फिर इश्क का तड़का लगाने आ गए मिकेश-तान्या, मजेदार ट्रेलर हुआ रिलीज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़