Skin Care Tips: रूखी त्वचा को चाहिए निखार या चेहरे से दूर करने हैं मुंहासे तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

Skin Care Tips: बेदाग, चमकती-दमकती त्वचा की चाह हर किसी को होती है. बेहतर और आकर्षक त्वचा के लिए लोग तमाम जतन करते हैं, लेकिन कई बार उनकी त्वचा सुंदर होने के बजाय खराब हो जाती है. ऐसे में जानिए कैसे नेचुरल तरीके से अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 01:14 AM IST
  • दही-हल्दी की मदद से बेहतर करें अपनी स्किन
  • शहद और दही से चेहरे का रूखापन करें दूर
Skin Care Tips: रूखी त्वचा को चाहिए निखार या चेहरे से दूर करने हैं मुंहासे तो आज ही अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्लीः Skin Care Tips: बेदाग, चमकती-दमकती त्वचा की चाह हर किसी को होती है. बेहतर और आकर्षक त्वचा के लिए लोग तमाम जतन करते हैं, लेकिन कई बार उनकी त्वचा सुंदर होने के बजाय खराब हो जाती है. ऐसे में जानिए कैसे नेचुरल तरीके से अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं.

त्वचा को फायदा पहुंचाता है दही
दही त्वचा को कई फायदे पहुंचाता है. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और कई महत्वपूर्ण विटामिन्स होते हैं. यही नहीं दही में विटामिन सी, डी, ए और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है. ये झुर्रियों को आने से रोकता है. लैक्टिक एसिड स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इससे कील-मुंहासे भी दूर होते हैं और फेस पर चमक आती है.

इन तरीकों से चेहरे पर लाएं ग्लो
कटोरी में दही लेकर उसमें छोटा नींबू निचोड़ लें. इसे करीब 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर मसाज करें. फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें. इससे चेहरे की टैनिंग हटती है.

दही-हल्दी की मदद से बेहतर करें अपनी स्किन
हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह मुंहासों और दूसरी त्वचा संबंधी समस्याओं में आराम पहुंचाती है. इस नुस्खे के लिए दो चम्मच दही और आधी चम्मच हल्दी को अच्छे से मिलाएं. इसे सीधे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने को छोड़ दें. फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. इसके बाद पानी से धो लें.

बेसन और खीरा स्क्रबर की मदद से स्किन में निखार ला सकते हैं. इसमें एक चम्मच बेसन और दो चम्मच दही को अच्छे से मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें.

शहद और दही से चेहरे का रूखापन करें दूर
यदि आपका चेहरा रूखा है तो शहद और दही कोमल बनाने में फायदेमंद हो सकता है. यह घरेलू उपाय त्वचा को नरिश भी करता है. इसके लिए थोड़े दही में शहद डालें और पेस्ट बना लें. इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर के बाद चेहरे को धो लें.

(Discliamer: यहां दी गई सभी जानकारी घरेलू उपायों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िएः Eating Curd In Winter: क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? जानिए इसके फायदे और नुकसान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़